Monday , September 23 2024

पटरी से उतरा 2030 तक एड्स को समाप्त करने का लक्ष्य : यूएनजीए अध्यक्ष..

पटरी से उतरा 2030 तक एड्स को समाप्त करने का लक्ष्य : यूएनजीए अध्यक्ष..

संयुक्त राष्ट्र, 01 दिसंबर। संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष साबा कोरोसी ने 2030 तक ‘एड्स’ को खत्म करने के लक्ष्य के प्रभावित होने के बाद कार्रवाई का आह्वान किया है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार 1 दिसंबर को होने वाले विश्व एड्स दिवस के एक संदेश में कोरोसी ने कहा कि 2030 तक एड्स को समाप्त करने का लक्ष्य पटरी से उतर गया है, क्योंकि असमानता, भेदभाव और मानवाधिकारों की अवहेलना हमारी प्रगति में बाधा बन रही है।

उन्होंने कहा, “हमें इन चुनौतियों का समाधान करना चाहिए जिन्होंने 40 से अधिक वर्षों से एचआईवी/एड्स को वैश्विक स्वास्थ्य संकट के रूप में रखा है।” उन्होंने आगे कहा कि, “एड्स को खत्म करने के लिए विज्ञान आधारित रास्ता है, लेकिन दुख की बात है कि यह सभी के लिए उपलब्ध नहीं है।”

यदि अंतर्राष्ट्रीय समुदाय कार्य करता है, तो इस दशक में 3.6 मिलियन नए एचआईवी संक्रमण और 1.7 मिलियन एड्स से संबंधित मौतों को रोका जा सकेगा।

कोरोसी ने कहा, सभी सदस्य देशों और हितधारकों से एड्स को समाप्त करने के लिए अपनी राजनीतिक और वित्तीय प्रतिबद्धताओं को नवीनीकृत करने का आह्वान किया।

उन्होंने कहा, “हमें साक्ष्य-सूचित सेवाओं तक सार्वभौमिक पहुंच सुनिश्चित करनी चाहिए, जैसे परीक्षण और उपचार, साथ ही साथ नई प्रौद्योगिकियों पर वैश्विक सहयोग।” स्थायी वित्त पोषण के रूप में अंतर्राष्ट्रीय एकजुटता की भी अत्यंत आवश्यकता है।

उन्होंने कहा, “अगर बराबरी के प्रयास किए जाएं तो दुनिया फिर से पटरी पर आ जाएगी और कोई पीछे नहीं छूटेगा। एड्स संकट विज्ञान, एकजुटता और स्थिरता पर आधारित समाधानों के लिए तैयार है। मैं सभी को कॉल में शामिल होने और कार्रवाई करने के लिए आमंत्रित करता हूं।”

सियासी मियार की रिपोर्ट