Monday , September 23 2024

हवाई अड्डों पर सुरक्षा के लिए अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी समाधान की आवश्यकता : संसदीय समिति..

हवाई अड्डों पर सुरक्षा के लिए अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी समाधान की आवश्यकता : संसदीय समिति..

नई दिल्ली,। संसद की एक समिति ने सुझाव दिया है कि भारत के सभी हवाई अड्डों पर त्रुटिहीन सुरक्षा प्रणाली के लिए अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी समाधान होना चाहिए तथा बम निष्क्रिय दस्ते को और अधिक विमान पत्तनों पर लगाया जाना चाहिए।

वाईएसआर कांग्रेस के नेता वी विजयसाई रेड्डी की अध्यक्षता वाली स्थाई समिति की सिफारिशों पर सरकार द्वारा गयी कार्रवाई के बारे में संसद में पेश की गयी रिपोर्ट में यह बात कही गयी है। समिति ने इससे पूर्व नागर विमानन क्षेत्र में सुरक्षा के संबंध में अपने सुझाव दिये थे।

पर्यटन, परिवहन एवं संस्कृति विभाग से संबंधित इस समिति ने इससे पहले सुझाव दिया था कि और अधिक हवाई अड्डों पर बम निष्क्रिय दस्ते होना चाहिए।

सरकार ने अपने जवाब में समिति को सूचित किया कि केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के तहत आने वाले हवाई अड्डों के लिए नागर विमानन सुरक्षा ब्यूरो (बीसीएएस) ने नियामक प्रावधानों की सिफारिश की है।

सरकार ने कहा, ‘‘सभी ताजा खरीद प्रस्तावों में बम निष्क्रिय दस्तों के प्रावधान को शामिल किया गया है। हवाई अड्डों पर भी क्रमबद्ध ढंग से बम निष्क्रिय दस्तों को सहयोग प्रदान किया जा रहा है। यद्यपि समिति की सिफारिशों को क्रियान्वयन के लिए संज्ञान में लिया गया है।’’

सरकार के जवाब का संज्ञान लेते हुए समिति ने इस बात पर चिंता जतायी कि 44 हवाई अड्डों पर बम निष्क्रिय दस्ते परिचालनरत नहीं हैं जो एक प्रमुख सुरक्षा बाधा बन सकता है। समिति ने ध्यान दिलाया कि महज एक हवाई अड्डा भी समूचे भारतीय वायु क्षेत्र के लिए कमजोर कड़ी बन सकता है।

सियासी मीयार की रिपोर्ट