Monday , September 23 2024

भूमि खरीद मामले में रॉबर्ट वाद्रा जालसाजी के शिकार हुए, भाजपा के लोग असली कसूरवार: कांग्रेस…

भूमि खरीद मामले में रॉबर्ट वाद्रा जालसाजी के शिकार हुए, भाजपा के लोग असली कसूरवार: कांग्रेस…

नई दिल्ली, । कांग्रेस ने भूमि खरीद से जुड़े एक मामले में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) द्वारा पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के दामाद रॉबर्ट वाद्रा के संदर्भ में लगाए गए आरोपों को खारिज करते हुए मंगलवार को कहा कि वाद्रा एवं उनकी कंपनी इस प्रकरण में जालसाजी के शिकार हुए, जबकि असली कसूरवार भाजपा के लोग हैं।

पार्टी महासचिव रणदीप सुरजेवाला ने यह दावा भी कि ‘भारत जोड़ो यात्रा’ की सफलता से भाजपा इतनी घबरा गई है कि आधारीन आरोप लगा रही है तथा इस चक्कर में ‘सेल्फ गोल’ भी कर रही है। उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ‘‘नफरत की दुकान चलाने वाले अब मानसिक बेवकूफी के शिकार हो गए हैं… भाजपा के प्रवक्ता ने आरोप लगाया कि राजस्थान के बीकानेर में कांग्रेस की सरकार ने एक हजार बीघा जमीन छीन ली। जबकि सच्चाई इसके उलट है।’’ उन्होंने दावा कि भाजपा इस मामले को लेकर कांग्रेस नेतृत्व को निशाना बनाने की कोशिश कर रही है।

सुरजेवाला ने कहा कि जमीन का आवंटन फरवरी, 2007 में हरिराम और नाथाराम नामक दो व्यक्तियों को भाजपा की तत्कालीन राज्य सरकार द्वारा किया गया। उसी साल 19 नवंबर को राजेंद्र कुमार और किशोर सिंह नामक दो व्यक्तियों को कुल करीब 32 हेक्टेयर जमीन बेची गई। इस बिक्री की दाखिल-खारिज भी हुआ था।’’

उनके अनुसार, चार जनवरी, 2010 को राजेंद्र कुमार और किशोर ने अपनी जमीन रॉबर्ट वाद्रा की कंपनी ‘स्काईलाइट हॉस्पिटैलिटी’ को बेची। उन्होंने कहा, ‘‘आठ अगस्त, 2014 को प्रशासन द्वारा नाथाराम और हरिराम के नाम हुए जमीन के आवंटन को रद्द कर दिया गया। इसका नतीजा यह हुआ कि इस भूमि की बिक्री का कोई मतलब नहीं रह गया।’’

सुरजेवाला ने कहा कि इस मामले की प्राथमिकी और पूरक आरोप पत्र दायर किए जाने तक भी वाद्रा और उनकी कंपनी का उल्लेख बतौर आरोपी नहीं था और हो भी नहीं सकता था क्योंकि वे खुद ‘जालसाजी के शिकार’ हुए थे। उन्होंने दावा किया कि इस मामले में मोदी सरकार के फरमान पर बाद में प्रवर्तन निदेशालय ने वाद्रा को सम्मन किया जबकि वह खुद इस मामले में पीड़ित पक्ष थे।

कांग्रेस महासचिव ने कहा कि राजस्थान उच्च न्यायालय ने वाद्रा और उनकी कंपनी के खिलाफ प्रतिकूल टिप्पणी नहीं की है। सुरजेवाला ने कहा, ‘‘उच्च न्यायालय ने यह कहा है कि आप (वाद्रा) तो आरोपी ही नहीं है, ऐसे में यह याचिका समयपूर्व है।’’ उन्होंने आरोप लगाया, ‘‘इस पूरे मामले में वाद्रा और ‘स्काईलाइट हॉस्पिटैलिटी’ और वाद्रा जालसाजी के शिकार हुए हैं, असली कसूरवार भाजपाई हैं।’’

इससे पहले, भाजपा प्रवक्ता गौरव भाटिया ने भूमि खरीद प्रकरण से जुड़े मामले में राजस्थान उच्च न्यायालय द्वारा याचिका खारिज किए जाने का हवाला देते हुए गांधी परिवार को ‘‘कट्टर पापी परिवार’’ और भारतीय राजनीति का ‘‘सबसे भ्रष्ट परिवार’’ करार दिया।

भाटिया ने मंगलवार को यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि राहुल गांधी और सोनिया गांधी को वाद्रा के खिलाफ भ्रष्टाचार और धन शोधन के आरोपों पर अपनी चुप्पी तोड़नी चाहिए क्योंकि यह मामला उस समय का है जब उनकी पार्टी हरियाणा और राजस्थान के साथ साथ केंद्र की सत्ता में भी थी।

सियासी मियार की रिपोर्ट