Monday , September 23 2024

पूर्व ब्रितानी भारतीय मंत्री आलोक शर्मा नववर्ष पर ‘नाइटहुड’ की उपाधि से सम्मानित.

पूर्व ब्रितानी भारतीय मंत्री आलोक शर्मा नववर्ष पर ‘नाइटहुड’ की उपाधि से सम्मानित.

लंदन, 31 दिसंबर । ब्रिटेन में भारतीय मूल के पूर्व मंत्री आलोक शर्मा को जलवायु परिवर्तन से निपटने में उनके योगदान के लिए महाराजा चार्ल्स तृतीय ने यहां जारी अपनी पहली नववर्ष सम्मान सूची में ‘नाइटहुड’ की उपाधि से सम्मानित किया है।

आगरा में जन्मे शर्मा (55) अक्टूबर तक कैबिनेट स्तर के मंत्री थे और उन्हें ‘ओवरसीज लिस्ट’ में शामिल किया गया है। इस बार भारतीय मूल के 30 से अधिक कार्यकर्ताओं, अर्थशास्त्रियों, शिक्षाविदों, चिकित्साकर्मियों और परोपकारियों को ब्रिटेन और विदेश में उनकी ‘‘अतुलनीय जनसेवा’’ के लिए सम्मान सूची में शामिल किया गया हैं।

ब्रिटेन के विदेश, राष्ट्रमंडल एवं विकास कार्यालय (एफसीडीओ) ने सम्मान सूची के हवाले से एक बयान में कहा, ‘‘आलोक शर्मा को सीओपी26 में अपने नेतृत्व से जलवायु परिवर्तन का मुकाबला करने में योगदान देने और भविष्य में जलवायु परिवर्तन से निपटने में बड़ा योगदान देने वाले ऐतिहासिक समझौते के लिए ब्रिटेन को प्रेरित करने के लिए ‘नाइटहुड’ दिया जाता है।’’ संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन (सीओपी26) पिछले साल स्कॉटलैंड में 31 अक्टूबर से 13 नवंबर तक आयोजित किया गया था। शर्मा इस सम्मेलन के अध्यक्ष थे।

सियासी मियार की रिपोर्ट