Monday , September 23 2024

अमेरिका: मैक कार्थे को अध्यक्ष पद के लिए नहीं मिले पर्याप्त मत..

अमेरिका: मैक कार्थे को अध्यक्ष पद के लिए नहीं मिले पर्याप्त मत..

वाशिंगटन, 04 जनवरी । अमेरिका में रिपब्लिकन पार्टी से प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष पद के उम्मीदवार केविन मैक कार्थे को सोमवार को हुए मतदान में पर्याप्त संख्या में वोट नहीं मिले और इसी अफरा तफरी के बीच नयी कांग्रेस के पहले दिन की कार्यवाही समाप्त हो गई।

अध्यक्ष पद के लिए मैक कार्थे को 218 मत मिलने जरूरी थे जबकि दो चरण में उनके पक्ष में केवल 203 वोट आए। ये मत रिपब्लिकन पार्टी के बहुमत वाले सदन में डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हकीम जैफरी को मिले मतों से भी कम है। रिपब्लिकन पार्टी के सदस्य बॉब गुड ने कहा, ‘‘केविन अध्यक्ष नहीं बनेंगे।’’

अध्यक्ष का चुनाव नहीं हो पाने के कारण नए सदस्यों को शपथ दिलाने, समिति के अध्यक्षों को नामित करने, सदन की कार्यवाही आदि काम प्रतिनिधिसभा में नहीं हो सकते, इसलिए इसके समाधान के लिए सदस्यों ने बुधवार को फिर से सदन में आने पर सहमति व्यक्ति की।

रिपब्लिकन सदस्य स्टीव स्केलाइज ने अपने सहयोगियों से विरोध समाप्त करने को कहा। उन्होंने कहा, ‘‘हम यहां यह काम पूरा करने आए थे।’’

पार्टी के 19-20 सदस्य कार्थे के पूर्व प्रतिद्वंद्वी रहे जॉर्डन के पक्ष में है। बहरहाल, जार्डन और कार्थे के बीच संबंध अब सामान्य हैं और जॉर्डन ने अपने समर्थकों से कार्थे के पक्ष में मतदान करने की अपील की थी।

सियासी मियार की रिपोर्ट