Monday , September 23 2024

अमेरिका ने फ्लोरिडा के सुदूर द्वीप से क्यूबा के 300 से अधिक शरणार्थियों को हटाया..

अमेरिका ने फ्लोरिडा के सुदूर द्वीप से क्यूबा के 300 से अधिक शरणार्थियों को हटाया..

फ्लोरिडा (अमेरिका), 06 जनवरी। अमेरिकी तटरक्षक बल ने बृहस्पतिवार को फ्लोरिडा तट पर एक सुदूर द्वीपीय राष्ट्रीय उद्यान से अवैध तरीके से आने वाले क्यूबा के 300 से अधिक शरणार्थियों को हटाया।

गृह सुरक्षा अधिकारियों ने बताया कि तटरक्षक बल ‘ड्राई टोर्टुगस नेशनल पार्क’ से 337 शरणार्थियों को 113 किलोमीटर दूर एक स्थान ‘की वेस्ट’ ले गए, जहां से उन्हें आगे ले जाया जाएगा।

ये उन 700 से अधिक शरणार्थियों में शामिल हैं जो सप्ताहांत में नौका पर सवार होकर फ्लोरिडा पहुंचे थे। इनमें से ज्यादातर लोग क्यूबा के हैं। इतनी भारी संख्या में शरणार्थियों के आने के कारण फ्लोरिडा में अधिकारियों को संघीय सरकार से शरणार्थियों को गैरकानूनी तरीके से आने से रोकने के लिए और कदम उठाने की अपील करनी पड़ी थी।

राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन ने क्यूबा, हैती, निकारागुआ और वेनेजुएला से आ रहे शरणार्थियों पर कड़ा रुख अपनाने का बृहस्पतिवार को संकेत दिया था। साथ ही इन देशों से आ रहे शरणार्थियों के लिए वैध रूप से प्रवेश के वास्ते एक नया रास्ता बताया था।

सरकार ने कहा कि अभी वह गैरकानूनी तरीके से अमेरिका-मेक्सिको सीमा पार करने वाले क्यूबा, हैती और निकारागुआ के लोगों को वापस भेजना शुरू करेगी जैसा कि उसने वेनेजुएला के शरणार्थियों के साथ किया था। साथ ही वह हर महीने इन चार देशों से कानूनी रूप से आने वाले 30,000 लोगों को शरण देगी।

क्यूबा और हैती में गहराते राजनीतिक और आर्थिक संकट के बीच पिछले साल अगस्त से लेकर अब तक इन दोनों देशों से 4,400 से अधिक लोग आए हैं।

सियासी मियार की रिपोर्ट