Monday , September 23 2024

केरल सरकार ने अपनी एकीकृत स्वास्थ्य योजना के लिए अतिरिक्त 200 करोड़ रुपये आवंटित किए…

केरल सरकार ने अपनी एकीकृत स्वास्थ्य योजना के लिए अतिरिक्त 200 करोड़ रुपये आवंटित किए…

तिरुवनंतपुरम, । केरल सरकार ने अपनी एकीकृत स्वास्थ्य सुरक्षा योजना ‘‘करुण्य आरोग्य सुरक्षा पद्धति’’ (केएएसएपी) के लिए अतिरिक्त 200 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। इस योजना से केरल के 64 लाख लोगों के लाभान्वित होने का अनुमान है।

राज्य के वित्त मंत्री के एन बालगोपाल ने एक बयान में कहा कि इस अतिरिक्त आवंटन के साथ, वर्तमान वित्तीय वर्ष में प्रमुख योजना के लिए दी गई कुल राशि 800 करोड़ रुपये हो गई है।

उन्होंने कहा कि करुण्य आरोग्य सुरक्षा पद्धति (केएएसएपी) एक व्यापक योजना है जो केरल में 42 लाख परिवारों की स्वास्थ्य देखभाल सुनिश्चित करती है और स्वास्थ्य विभाग के तहत राज्य स्वास्थ्य एजेंसी कार्यक्रम को लागू कर रही है।

मंत्री ने कहा, ‘‘यह योजना राज्य सरकार द्वारा ऐसी स्थिति से बचने के उद्देश्य से शुरू की गई है, जिसमें अचानक इलाज का भारी भरकम खर्च आम परिवारों को वित्तीय संकट में डाल देता है।’’

उन्होंने स्वास्थ्य सेवा योजना का विवरण देते हुए कहा कि इस योजना से प्रति घंटे औसतन 180 मरीज (3 मरीज प्रति मिनट) लाभान्वित होते हैं। उन्होंने बताया कि वर्तमान में योजना के हिस्से के रूप में 1,667 उपचार पैकेज शामिल हैं और इसकी सेवा दक्षिणी राज्य के 200 सरकारी और 544 निजी अस्पतालों में उपलब्ध है।

सरकारी सूत्रों के अनुसार, केएएसएपी का लक्ष्य 42 लाख से अधिक, गरीब और कमजोर परिवारों (लगभग 64 लाख लाभार्थियों) को अस्पताल में भर्ती होने की स्थिति में द्वितीयक और तृतीयक देखभाल के लिए प्रति परिवार प्रति वर्ष पांच लाख रुपये का स्वास्थ्य कवर प्रदान करना है।

सियासी मियार की रिपोर्ट