Monday , September 23 2024

संयुक्त राष्ट्र ने लेबनान ट्रिब्यूनल की अवधि 31 दिसंबर तक बढ़ायी..

संयुक्त राष्ट्र ने लेबनान ट्रिब्यूनल की अवधि 31 दिसंबर तक बढ़ायी..

संयुक्त राष्ट्र, 13 जनवरी । महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने 2005 में लेबनान के पूर्व प्रधानमंत्री रफीक हरीरी की हत्या की जांच करने वाले अंतरराष्ट्रीय ट्रिब्यूनल के कार्यकाल को साल के अंत तक बढ़ा दिया है ताकि वह गैर-न्यायिक कार्यों को पूरा कर सके और इस मामले को बंद किया जा सके।

संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्टीफ़न दुजारिक ने बृहस्पतिवार को कहा कि संयुक्त राष्ट्र और लेबनान सरकार की सहमति से तय एक योजना, लेबनान के विशेष न्यायाधिकरण को 31 दिसंबर तक अपना काम पूरा करने के लिए उनका मार्गदर्शन करेगी।

उन्होंने कहा कि इसमें रिकॉर्ड और अभिलेखागार को संरक्षित करना, सूचना के अनुरोधों का जवाब देना और पीड़ितों और गवाहों की सुरक्षा और समर्थन सुनिश्चित करना शामिल है, जिन्होंने इसके काम में सहयोग किया। ट्रिब्यूनल का कार्यकाल फरवरी के अंत में समाप्त होना था।

पिछले जून में, अपील न्यायाधीशों ने आतंकवादी हिजबुल्लाह समूह के दो सदस्यों को हत्या में उनकी भूमिका के लिए आजीवन कारावास की सजा सुनाई थी।

हसन हबीब मरही और हुसैन हसन ओनेसी पर द हेग, नीदरलैंड में अदालत में उनकी अनुपस्थिति में मुकदमा चलाया गया और पांच अपराधों के लिए उन्हें मार्च में दोषी ठहराया गया। इन मामलों में हरीरी और 21 अन्य लोगों की जानबूझकर हत्या करना और 226 अन्य लोगों को घायल करना शामिल था। जब हरीरी का काफिला गुजर रहा था तो साजिशकर्ताओं ने बेरूत के समुद्र तट पर एक होटल के बाहर एक विशाल ट्रक में बम विस्फोट किया था जिसमें ये लोग मारे गए।

ट्रिब्यूनल की अध्यक्ष, चेक जज इवाना हर्डलिकोवा ने जून में अदालत को बताया कि मरही और ओनेसी को उनके पांच अपराधों में से प्रत्येक के लिए उम्रकैद की सजा दी गई थी और अगर उन्हें कभी भी पकड़ लिया जाता है और जेल में डाल दिया जाता है, तो सजा समवर्ती रूप से दी जाएगी।

अभियोजकों ने अप्रैल 2020 में एक लंबे मुकदमे के बाद दो लोगों को बरी कर दिए जाने के बाद अपील की, जिसमें हिजबुल्ला के एक अन्य सदस्य सलीम अय्याश को 14 फरवरी, 2005 को हुए विस्फोट में शामिल होने का दोषी पाया गया। दुजारिक ने कहा कि महासचिव गुतारेस ने संयुक्त राष्ट्र के सदस्य देशों से अपील की है कि वे इस साल ट्रिब्यूनल को फंड देना जारी रखें ताकि वह अपना काम पूरा कर सके ।

सियासी मीयर की रिपोर्ट