Monday , September 23 2024

मुरादाबाद : सोनकपुर पुल से जुड़ी सड़कों का बुरा हाल, जिम्मेदार नहीं दे रहे ध्यान..

मुरादाबाद : सोनकपुर पुल से जुड़ी सड़कों का बुरा हाल, जिम्मेदार नहीं दे रहे ध्यान..

मुरादाबाद, 13 फरवरी । सोनकपुर पुल तो बन गया, लेकिन पुल बनने के बाद की समस्याओं पर जिम्मेदार ध्यान नहीं दे रहे। पुल के बाद न तो सर्विस रोड को सुधारा गया और न उससे जुड़े लिंक मार्ग की ही मरम्मत की गई। लिहाजा सैकड़ों वाहनों को गड्ढों से होकर गुजरना पड़ रहा है। आए दिन गड्ढों में गिरकर दोपहिया वाहन स्वामी घायल हो रहे हैं। लेकिन, एमडीए इस ओर ध्यान नहीं दे रहा है।

करोड़ों की लागत से बने सोनकपुर पुल का रास्ता तो सुगम है, लेकिन पुल के बाद पड़ने वाली सड़कें खस्ताहाल हैं। वर्षों इंतजार के बाद सेतु निगम व रेलवे ने मिलकर एक किलोमीटर का लंबा फोरलेन पुल बना तो दिया, लेकिन पुल पार करने के बाद पड़ने वाली सर्विस रोड को सुधारने के लिए किसी के पास फुर्सत नहीं है।

पुल से आवास विकास को जाने वाली रोड कच्ची है। सर्विस रोड को भी आज तक सुधारा नहीं जा सका है। हरथला व सिरकोई भूड़ क्रासिंग से आने जाने वाली सड़कों की हालत खस्ता है। यही नहीं पुल के बीच दोनों ओर से उतारा गया है। एक तरफ हरथला और दूसरी ओर कांशीराम नगर है। सेतु निगम ने पुल के दोनों ओर कनेक्टिंग रास्ता दे दिया, लेकिन पुल पर चढ़ने के लिए सड़क कच्ची है। इतना ही नहीं पुल पार करने के बाद सड़क पूरी तरह गड्ढों में तब्दील हो चुकी है। इससे वाहन स्वामियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इतना ही नहीं रात के समय कई बार टूटी सड़क पर दोपहिया वाहन स्वामी फिसलकर गिरकर घायल हो गए है।

न कोई संकेतक न कोई बोर्ड, भटकते है लोग
कांठ रोड को दिल्ली रोड से जोड़ने के लिए सोनकपुर ओवर ब्रिज का निर्माण हुआ है। लेकिन राहगीरों के लिए राहत की जगह परेशानी का सबब भी बन रहा है। सोनकपुर पुल को बने काफी समय हो गया, लेकिन पुल पर अभी तक न संकेतक लगे और न कोई साइन बोर्ड लगा है। जिससे राहगीरों को इस बात की परेशानी होती है कि वह पुल से कहां और किधर जाएं। पुल बनने के बाद वाहनों को दिशा दिखाने के लिए अभी तक मुरादाबाद विकास प्राधिकरण व सेतु निगम ने कोई उपाए नहीं किया है। कांठ रोड स्थित नई तहसील शुरू होने वाला चार लेन पुल के बीच सेतु निगम ने गोल चक्कर बनाया है। इसके एक तरफ हरथला व दूसरा रास्ता भोला सिंह की मलिक की ओर जाता है। गोल चक्कर पर न संकेतक न ऐरों के निशान। वाहन सीधे नाक की सीध में दिल्ली की ओर उतरते है। जहां सड़क का बुरा हाल है। यह रोड कहां व कैसे किस जगह तक जाएंगी, रोड साइन बोर्ड न होने से वाहन स्वामियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

सोनकपुर पुल बनने के साथ ही रोड साइन बोर्ड लगाने का काम होना चाहिए था। फिलहाल पुल से कनेक्टिंग रोड के लिए जमीन का अधिग्रहण कर लिया गया है। जिस पर प्राधिकरण चार किलोमीटर सड़क बनाएगा। रोड 24 मीटर चौड़ी होगी। बाकी चार किमी सड़क का क्षेत्र आवास विकास प्राधिकरण का है। सड़क निर्माण का काम अगले दो तीन महीने में पूरा करा लिया जाएगा।
-शैलेश कुमार, उपाध्यक्ष, एमडीए

सियासी मियार की रिपोर्ट