Monday , September 23 2024

आईएसएल : पहले सेमीफाइनल के पहले मुकाबले में भिड़ेंगी मुम्बई सिटी और बेंगलुरू एफसी..

आईएसएल : पहले सेमीफाइनल के पहले मुकाबले में भिड़ेंगी मुम्बई सिटी और बेंगलुरू एफसी..

मुंबई, 07 मार्च। लीग शील्ड विजेता मुम्बई सिटी एफसी इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) 2022-23 में जीत की राह में वापसी करने की कोशिश करेगी, जब आइलैंडर्स मंगलवार को अपने घरेलू मैदान मुम्बई फुटबॉल एरिना में दो चरणों वाले पहले सेमीफाइनल के पहले मुकाबले में बेंगलुरू एफसी का सामना करेंगे।

लीग शील्ड विजेताओं ने लगातार दो हार के साथ अपना लीग दौर समाप्त किया था, जिसमें से एक हार बेंगलुरू एफसी के खिलाफ मिली थी। वे ब्लूज के लगातार नौ जीत के सिलसिले को समाप्त करने उत्सुक होंगे, जिससे कि उन्हें रविवार को दूसरे चरण के मैच में मनोवैज्ञानिक फायदा मिले।

अपने लीग दौर की समाप्ति के बाद से दो सप्ताह के विश्राम के बाद मुम्बई सिटी एफसी विशेष रूप से ब्लूज को हराने के लिए उत्सुक होगी, क्योंकि बेंगलुरू एफसी न केवल इस सीजन में उनको हराने वाली पहली टीम बनी थी, बल्कि उसने आइलैंडर्स को लीग दौर में अपराजित रहकर प्लेऑफ में पहुंचने का रिकॉर्ड बनाने से रोका था।

मुम्बई सिटी एफसी को लीग सीजन के अंतिम मैच में एक और हार का सामना करना पड़ा था और जब वो ईस्ट बंगाल एफसी के खिलाफ मात खा बैठी, जो अपने घर पर उसकी इस सीजन में पहली हार थी। हेड कोच डेस बकिंघम ने टॉर्च बियरर्स के खिलाफ अपनी दूसरे दर्ज की टीम को मैदान पर उतारा था, लेकिन यह इंग्लिश कोच सेमीफाइनल के पहले चरण में अपनी सबसे मजबूत लाइनअप के साथ उतरेगा – जिसमें करिश्माई स्कॉटिश मिडफील्डर ग्रेग स्टीवर्ट भी शामिल है, जिनकी चोट कुछ हफ्तों के लिए चिंता का विषय थी।

आईलैंडर्स के हेड कोच डेस बकिंघम ने कहा, “मैं इसे (दो-चरणों वाले सेमीफाइनल) दो अलग मैचों के रूप में देखता हूं। आपको 90 मिनट के लिए योजना बनानी होगी, क्योंकि आप यह जानते हैं कि इसका परिणाम दूसरे चरण को प्रभावित कर सकता है, लेकिन दूसरे चरण के विषय में सोचने का फिलहाल कोई मतलब नहीं है।” उन्होंने कहा, “हम इस मुकाबले ठीक उसी तरह उतरेंगे, जैसे कि हमने इस सीजन में अपने सभी मैचों में किया है। हमारे पास योजना बनाने, तैयारी करने, आराम करने और उबरने के लिए दो सप्ताह थे और हर खिलाड़ी एक अच्छी स्थिति में है।”

बेंगलुरू एफसी पिछले 9 मैचों में लगातार जीत के सिलसिले के साथ सेमीफाइनल दौर में उतर रही है। इन दोनों टीमों के बीच मुम्बई फुटबॉल एरिना में खेले गए इस सीजन के पहले मैच में मेजबानों ने 4-0 से जीत दर्ज की थी। बेंगलुरू एफसी भले ही हालिया सफलता और जबर्दस्त लय में हो लेकिन इसके बावजूद ब्लूज के दिमाग में वो हार जरूर होगी। हेड कोच साइमन ग्रेसन अपने एकादश में परिवर्तन नहीं करेंगे और उनको जवाबी हमलों के दौरान रॉय कृष्ण और शिव नारायणन की गति पर भरोसा होगा।

ब्लूज के हेड कोच साइमन ग्रेसन ने कहा, “इस तरह के अविश्वसनीय सीजन के बाद उन्हें हराने वाली पहली टीम बनना हमारे लिए बहुत वास्तविक आकर्षण था।” उन्होंने कहा, “हमने उनके खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया है, लेकिन अब वे बीते मुकाबले हो गए हैं और क्या परिणाम रहा था अब मायने नहीं रखता है। इन दो-चरणों वाले सेमीफाइनल में दबाव को बेहतर तरीके से संभालना सबसे महत्वपूर्ण होगा। कामयाब वही होगा, जो गोल करेगा, जिसको भाग्य का थोड़ा सहारा मिलेगा, और जो अच्छा खेलेगा।”

इस सीजन के दो लीग मैचों सहित, दोनों पक्षों के हीरो आईएसएल में 12 मुकाबले हुए हैं। मुम्बई सिटी एफसी ने छह बार जीता है, जबकि बेंगलुरू एफसी पांच अवसरों पर विजयी हुई है। दोनों के बीच केवल एकमात्र ड्रा 2018 में खेला गया था। इसका मतलब है कि एक और तेज-तर्रार मुकाबला आने को है।

सियासी मीयार की रिपोर्ट