Monday , September 23 2024

संत रविदास प्रशिक्षण संस्थान प्रतिभा केंद्र के रूप में होगा विकसित : असीम अरुण.

संत रविदास प्रशिक्षण संस्थान प्रतिभा केंद्र के रूप में होगा विकसित : असीम अरुण.

-समाज कल्याण मंत्री ने संस्थान का किया निरीक्षण, 1.30 करोड़ से संस्थान की सुधरेगी हालत

वाराणसी, । प्रदेश के समाज कल्याण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) असीम अरुण ने रविवार को यहां राजकीय संत रविदास आईएएस/पीसीएस परीक्षा पूर्व प्रशिक्षण संस्थान का निरीक्षण किया।

निरीक्षण के बाद उन्होंने बताया कि छात्र-छात्राओं को शिक्षा के साथ रोजगार परक प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए समाज कल्याण विभाग सभी जिलों में अनुसूचित छात्रावासों को प्रतिभा केंद्र के रूप में विकसित कर रहा है। इसके लिए विभिन्न योजनाओं से बजट भी उपलब्ध कराया जा रहा है।

असीम अरुण ने बताया कि 1.30 करोड़ रुपए से वाराणसी के इस प्रशिक्षण संस्थान की व्यवस्थाओं को दुरुस्त किया जाएगा। उन्होंने बताया कि छात्रावासों को प्रतिभा केंद्र के रूप में विकसित करने के लिए मेस, स्मार्ट क्लास, पुस्तकालय आदि की व्यवस्था की जा रही है। इन छात्रावासों को उद्यमिता विकास कार्यक्रमों के माध्यम से जोड़ा जाएगा, जहां छात्र-छात्राओं को कौशल विकास के विभिन्न कार्यक्रमों के द्वारा स्वरोज़गार के लिए प्रेरित किया जाएगा।

राज्य मंत्री ने निरीक्षण के समय अधिकारियों को निर्देश दिया कि जल्द से जल्द व्यवस्थाओं को और बेहतर किया जाए। परीक्षार्थियों को तकनीकी आधारित शिक्षा और प्रशिक्षण के लिए संसाधनों की कमी नहीं होने दी जाएगी। अनुसूचित वर्ग के छात्र-छात्राओं के सर्वांगीण विकास के लिए विभाग प्रतिभा केंद्रों को विकसित कर रहा है।

बताते चले समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित मुख्यमंत्री अभ्युदय कोचिंग से छात्र-छात्राओं का भविष्य लगातार संवर रहा है। इन कोचिंगों में प्रदेश भर के प्रतियोगी परीक्षार्थियों को ऑनलाइन और ऑफ़लाइन शिक्षा प्रदान की जा रही है। इन कोचिंगों में आईएएस, पीसीएस, मेडिकल, इंजीनियरिंग आदि प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी निःशुल्क करायी जा रही है।

सियासी मियार की रिपोर्ट