Monday , September 23 2024

प्लेयर ऑफ द ईयर 2022 अवार्ड जीतने पर हार्दिक सिंह ने कहा-मेरी मेहनत रंग लाई..

प्लेयर ऑफ द ईयर 2022 अवार्ड जीतने पर हार्दिक सिंह ने कहा-मेरी मेहनत रंग लाई..

नई दिल्ली, । भारतीय पुरुष हॉकी टीम के मिडफील्डर हार्दिक सिंह ने मार्च 2023 में नई दिल्ली में आयोजित 5वें हॉकी इंडिया वार्षिक पुरस्कार 2022 में हॉकी इंडिया बलबीर सिंह सीनियर अवार्ड फॉर प्लेयर ऑफ द ईयर 2022 जीतकर एक बार फिर साबित कर दिया कि लगातार कड़ी मेहनत सफलता की ओर ले जाती है।

हॉकी इंडिया द्वारा शुरू की गई एक पॉडकास्ट श्रृंखला हॉकी ते चर्चा के नवीनतम एपिसोड में, ओलंपिक पदक विजेता और अनुभवी हार्दिक सिंह ने प्लेयर ऑफ द ईयर पुरस्कार जीतने के बारे में बात की साथ ही उन्होंने एफआईएच ओडिशा हॉकी मेन्स वर्ल्ड कप 2023 से बाहर होने के बारे में भी खुलकर बात की और बताया कि आज वह जहां हैं, वहां पहुंचने के लिए उन्होंने कड़ी मेहनत की है।

हार्दिक ने कहा, मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं कभी यह पुरस्कार जीतूंगा, लेकिन मैं यह जानता हूं कि मैं पिछले तीन से चार सालों से कड़ी मेहनत कर रहा था और मेरी मेहनत रंग लाई। यह पुरस्कार यह भी सुनिश्चित करता है कि अच्छा खेलने से देशवासियों द्वारा सराहना भी मिलती है।

हार्दिक ने यह भी याद किया कि कैसे उन्होंने 2019 में टोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने वाले मनप्रीत सिंह को देखकर पुरस्कार जीतने का सपना देखा था।

उन्होंने कहा, मैं सोच रहा था कि एक दिन मुझे यह पुरस्कार मिलेगा। इसलिए, मैं हर दिन कड़ी मेहनत कर रहा था और फिर टोक्यो 2020 ओलंपिक आया, जो मेरे लिए यह साबित करने का एक बड़ा अवसर था कि टीम में मेरी एक महत्वपूर्ण भूमिका है।”

24 वर्षीय ने यह भी कहा कि इस तरह के पुरस्कार खिलाड़ियों को अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए प्रेरित करते हैं।

उन्होंने कहा, “मैं वास्तव में हॉकी इंडिया और जूरी की सराहना करता हूं, जिन्होंने सोचा कि मैं प्लेयर ऑफ द ईयर अवार्ड प्राप्त करने में सक्षम हूं। इसके अलावा, मुझे लगता है कि ये पुरस्कार वरिष्ठ और साथ ही जूनियर खिलाड़ियों को प्रेरित करते हैं क्योंकि हमेशा बेहतर प्रदर्शन करने की भूख होती है और इससे आपको बेहतर और बेहतर होने में मदद मिलती है।”

उन्होंने कहा, धनराज पिल्ले, गुरबक्स सिंह और हरचरण सिंह जैसे हॉकी के दिग्गजों की उपस्थिति में पुरस्कार प्राप्त करना मेरे लिए अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि थी और यह मुझे एक खिलाड़ी के रूप में सुधार करते रहने के लिए प्रेरित करता है।

एक खिलाड़ी के रूप में अपने व्यक्तिगत विकास के बारे में हार्दिक ने कहा, वर्तमान में, मैं वास्तव में खुश हूं कि मैं दिन-ब-दिन कैसे बेहतर होता जा रहा हूं, मैं कैसे सुधार कर रहा हूं, और कैसे मैं हर सत्र में अपने कौशल को विकसित कर रहा हूं क्योंकि पिछले 2017-18 में, मैं अपने कम्फर्ट जोन में आ गया जो मेरे लिए हानिकारक साबित हुआ क्योंकि मैं अच्छा नहीं खेल रहा था और अंततः टीम से बाहर कर दिया गया था। इसलिए, मुझे वापसी करने के लिए खुद को रीसेट करना पड़ा।”

उन्होंने कहा, “एक खिलाड़ी के रूप में, आपको हर दिन कड़ी मेहनत करनी होती है और हर प्रशिक्षण सत्र में अपना 100% देना होता है। आपको अपने कम्फर्ट जोन से बाहर निकलना होगा और एक खिलाड़ी के रूप में विकसित होने के लिए खुद को चुनौती देनी होगी।”

पंजाब में जन्मे इस खिलाड़ी ने यह भी खुलासा किया कि चोट के कारण 2023 हॉकी विश्व कप से बाहर होना उनके लिए कितना बड़ा झटका था।

उन्होंने कहा, “विश्व कप वास्तव में मेरे लिए एक बार फिर साबित करने का एक बड़ा मौका था कि मैं एक बड़े मंच का खिलाड़ी हूं। मैं टूर्नामेंट में वास्तव में अच्छा कर रहा था और फिर चोट लग गई। इसलिए, मैं सदमे में था क्योंकि मैं टूर्नामेंट में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन देने के लिए सब कुछ कर रहा था।”

सियासी मीयार की रिपोर्ट