Monday , September 23 2024

एटीएस ने मप्र और तेलंगाना से गिरफ्तार 16 संदिग्धों को कोर्ट में किया पेश..

एटीएस ने मप्र और तेलंगाना से गिरफ्तार 16 संदिग्धों को कोर्ट में किया पेश..

-10 संदिग्धों को 24 मई तक रिमांड पर और 6 को भेजा जेल

भोपाल, । एंटी टेररिस्ट स्क्वॉड (एटीएस) द्वारा मध्यप्रदेश और तेलंगाना से गिरफ्तार किए गए 16 संदिग्धों को पूर्व में मिली रिमांड अवधि समाप्त होने के बाद शुक्रवार को भोपाल की कोर्ट में पेश किया गया। पुलिस सभी को कड़ी सुरक्षा के बीच कोर्ट लेकर पहुंची। कोर्ट ने इनमें से 10 संदिग्धों को 24 मई तक पूछताछ के लिए रिमांड पर सौंपा है जबकि छह संदिग्धों को जेल भेज दिया है।

दरअसल, एटीएस ने गत 9 मई को मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल, छिंदवाड़ा और तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद से दबिश देकर 16 संदिग्धों को गिरफ्तार किया था। इनके पास से आतंकी संगठन हिज्ब-उत-तहरीर (एचयूटी) से जुड़े होने के सबूत मिले थे। इनमें भोपाल से 10, छिंदवाड़ा से एक और तेलंगाना से पांच संदिग्ध गिरफ्तार किए गए थे, जिन्हें भोपाल की एनआईए कोर्ट में पेश किया गया था, जहां से सभी को 19 मई तक पूछताछ के लिए रिमांड पर लिया गया था। शुक्रवार को उनकी रिमांड अवधि पूरी होने के बाद एटीएस ने सभी कट्टरपंथियों को अपर सत्र न्यायाधीश रघुवीर पटेल की अदालत में पेश किया।

अपर सत्र न्यायालय से एटीएस ने पूछताछ के लिए सभी की रिमांड मांगी। इनमें से कोर्ट ने 10 संदिग्धों की रिमांड 24 मई तक मंजूर कर ली। हालांकि बचाव पक्ष की ओर से रिमांड में सौंपे जाने का विरोध किया गया। उनका तर्क था कि अभी तक रिमांड में एटीएस कुछ खास नहीं उगलवा पाई है। ऐसे में रिमांड पर नहीं सौंपा जाए। वहीं, अदालत ने छह संदिग्धों को न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया। जिन लोगों की रिमांड मंजूर की गई है, उनमें यासिर खान, शाकिर रिजवी, दानिश अली, मोहम्मद आलम, खालिद हुसैन, मोहम्मद हमीद, मोहम्मद अब्बास, अबुल रहमान, जुनैद और सलीम शामिल हैं।

सियासी मियार की रिपोर्ट