Monday , September 23 2024

शिलांग जिला कारागार को न्यू शिलांग में स्थानांतरित किया जाएगा: मेघालय के उपमुख्यमंत्री..

शिलांग जिला कारागार को न्यू शिलांग में स्थानांतरित किया जाएगा: मेघालय के उपमुख्यमंत्री..

शिलांग। मेघालय के उपमुख्यमंत्री स्निआवभलंग धर ने घोषणा की कि यहां स्थित शिलांग जिला कारागार को न्यू शिलांग टाउनशिप में स्थानांतरित किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि शहरी मामलों के विभाग द्वारा न्यू शिलांग टाउनशिप में नए जिला कारागार के निर्माण के लिए 25 एकड़ जमीन उपलब्ध कराने पर सहमति जताने के बाद इस निर्णय को अंतिम रूप दिया गया है।

धर ने बृहस्पतिवार को यहां जेल का निरीक्षण करने के बाद संवाददाताओं से कहा, ”हमने शिलांग जिला कारागार को जेल रोड से न्यू शिलांग स्थानांतरित करने का फैसला किया है।” उन्होंने कहा, ”शहरी मामलों के विभाग ने भूमि उपलब्ध कराने के अलावा नया जिला कारागार बनाने पर भी सहमति व्यक्त की है।”

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान में जिला जेल जिस जमीन पर स्थित है, उसे शहरी मामलों के विभाग को सौंप दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि पहले जिला कारागार में 170 कैदियों को रखने की क्षमता थी जबकि नए जिला कारागार की क्षमता 1,000 होगी।

धर ने कहा कि नई जेल में बेहतर सुविधाएं होंगी। उन्होंने कहा, ”कारागार का स्थानांतरण हो जाने के बाद हम दोषियों एवं विचाराधीन कैदियों को अलग-अलग रख पाएंगे।” शिलांग जिला कारागार में कैदियों को रखने की क्षमता 175 है, जबकि इसमें 464 कैदी हैं। इन कैदियों में 448 पुरुष एवं 16 महिलाएं हैं।

सियासी मियार की रिपोर्ट