Monday , September 23 2024

उ. कोरिया के मिसाइल प्रक्षेपण से रूस के सुदूर पूर्व क्षेत्र को कोई खतरा नहीं: रूस..

उ. कोरिया के मिसाइल प्रक्षेपण से रूस के सुदूर पूर्व क्षेत्र को कोई खतरा नहीं: रूस..

प्योंगयांग, 25 मई। उत्तर कोरिया में रूसी राजदूत अलेक्जेंडर मात्सेगोरा ने कहा कि प्योंगयांग के मिसाइल प्रक्षेपण से रूस के सदूर पूर्व क्षेत्रों को कोई खतरा नहीं है।
उत्तर कोरिया में रूसी राजदूत मात्सेगोरा ने एक साक्षात्कार में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा, “उत्तर कोरिया ने बैलिस्टिक एवं क्रूज मिसाइलों का लगभग एक पूरा सेट विकसित किया है और कई परीक्षण किये हैं, लेकिन उनमें से किसी ने भी हमारे सुदूर पूर्वी क्षेत्रों के लिए कोई खतरा उत्पन्न नहीं किया है।”
रूसी राजदूत ने कहा कि कोरियाई पक्ष ने बार-बार कहा है कि वह इस सिद्धांत का सख्ती से पालन करता है और हमारे पास उत्तर कोरिया पर भरोसा न करने का कोई कारण भी नहीं है
गौरतलब है कि अप्रैल के मध्य में उत्तर कोरिया ने एक नए ह्वासोंग-18 ठोस ईंधन अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया था, जिसे जापान सागर की ओर प्रक्षेपित किया गया था, जिसने लगभग 1,000 किलोमीटर (621 मील) की दूरी पर सटीक निशाना साधा था और यह मिसाइल जापान के विशेष आर्थिक क्षेत्र के बाहर गिरा था। यह उत्तर कोरिया द्वारा 2023 में 9वां बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण और क्रूज मिसाइलों के साथ 12वां परीक्षण था। वर्ष 2022 में उत्तर कोरिया ने 37 बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण किया था।

सियासी मियार की रिपोर्ट