Tuesday , September 24 2024

लकड़ी पर मुगलकालीन नक्काशी करने वाले कलाकार मोहम्मद मरगूब को मिला राज्य पुरस्कार..

लकड़ी पर मुगलकालीन नक्काशी करने वाले कलाकार मोहम्मद मरगूब को मिला राज्य पुरस्कार..

नई दिल्ली, । नए संसद भवन में अपनी पुश्तैनी कला मुगलकालीन नक्काशी का जलवा बिखेरने वाले शिल्पकार मोहम्मद मरगूब को इस साल के हस्तशिल्पकार राज्य पुरस्कार से नवाजा गया।

मंगलवार को एक कार्यक्रम में उन्हें यह पुरस्कार दिया गया।

मोहम्मद मरगूब ने खुशी जाहिर करते हुए बताया कि इस पुरस्कार से न सिर्फ उन्हें बल्कि कई पीढ़ियों से चली आ रही मुगलकालीन कला को भी प्रोत्साहन मिला है। उन्होंने बताया कि उनके पिता मोहम्मद मतलूब को भी इस साल राष्ट्रपति शिल्पकला पुरस्कार से नवाजा गया है।

मोहम्मद मरगूब ने बताया कि उन्होंने अपने पिता के साथ नए संसद भवन के आर्ट एंड क्राफ्ट गैलरी में मुगलकालीन जालियां बनाने का काम किया है। इसके साथ कई राज्यों के मेले में भी शिरकत की है। बचपन से अपने पिता से इस हुनर को सीख चुके शिल्पकार मरगूब बताते हैं कि हाथ से लकड़ी पर महीन खूबसूरत जालियां बनाने की इस कला को आगे भी जारी रखने के लिए सरकारी प्रयास भी जरूरी हैं। निजी प्रयास तो किए जा रहे हैं लेकिन अगर सरकार भी मदद करे तो इस कला को कई पीढ़ियों तक जिंदा रखा जा सकेगा।

दिल्ली विश्वविद्यालय से फाइन आर्ट्स से बीए की डिग्री कर रहे मरगूब बताते हैं कि इस पुश्तैनी कला को अपनी आजीविका बनाना चाहते तो हैं लेकिन इसके लिए समाज की तरफ से भी प्रयास किए जाने चाहिए। इस ऐतिहासिक कला को सिखाने के लिए आज बहुत कम लोग रह गए हैं, ऐसे में इसे स्कूलों में भी सिखाया जाना चाहिए।

सियासी मीयर की रिपोर्ट