Monday , September 23 2024

हांग्जो एशियाई खेलों की तैयारियों के लिए स्पेन दौरा महत्वपूर्ण:सविता..

हांग्जो एशियाई खेलों की तैयारियों के लिए स्पेन दौरा महत्वपूर्ण:सविता..

नई दिल्ली, 16 जून। भारतीय महिला हॉकी टीम इस समय राष्ट्रीय कोचिंग कैंप में पसीना बहा रही है, जो 11 जून से 11 जुलाई तक बेंगलुरु के साई में आयोजित किया जा रहा है। विशेष रूप से, 33-सदस्यीय कोर संभावित समूह को चीन में हांग्जो एशियाई खेलों से पहले तैयारी शिविर के लिए नामित किया गया था, जो इस साल सितंबर-अक्टूबर के लिए निर्धारित है।

हांग्जो एशियाई खेल भारतीय महिला हॉकी टीम के लिए महत्वपूर्ण होंगे, क्योंकि इस टूर्नामेंट को जीतने से पेरिस 2024 ओलंपिक के लिए सीधी योग्यता सुनिश्चित होगी। इसके अलावा, महत्वपूर्ण टूर्नामेंट से पहले, भारतीय महिला हॉकी टीम को अपने कौशल और टीम संयोजन को परखने का अवसर मिलेगा, जब वे स्पेनिश हॉकी फेडरेशन के 100वीं वर्षगांठ पर आयोजित इंटरनेशनल टूर्नामेंट में हिस्सा लेने के लिए स्पेन की यात्रा करेंगी, जो 25 जुलाई से 30 जुलाई तक निर्धारित है। चार देशों के इस टूर्नामेंट में भारत मेजबान स्पेन, दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड के खिलाफ खेलेगा।

स्पेन में होने वाले इस टूर्नामेंट के बारे में बात करते हुए, भारतीय महिला हॉकी टीम की कप्तान सविता ने कहा, “यह हमारे लिए एक महत्वपूर्ण टूर्नामेंट होगा क्योंकि यह हमें उन क्षेत्रों को इंगित करने में सक्षम करेगा जिन पर तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता है और एक टीम के रूप में सुधार के लिए सामूहिक प्रयास की आवश्यकता है। हम टूर्नामेंट में कुछ शीर्ष टीमों के खिलाफ खेलेंगे, इसलिए एक तरह से यह एशियाई खेलों से पहले हमारे लिए अग्निपरीक्षा होगी।”

इस बीच, चल रहे नेशनल कैंप के बारे में बात करते हुए, सविता ने कहा, हम वर्तमान में नेशनल कैंप में हर सत्र में अपना सर्वश्रेष्ठ देने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, जो हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह हमें टीम की संरचना और रणनीति को निखारने का मौका देता है। एशियाई खेलों से पहले हमें पता है कि एक टीम के तौर पर हमारे कोच हमसे क्या उम्मीद करते हैं और इससे निश्चित रूप से हमारा काम आसान हो जाता है। हालांकि, हमें अभी भी प्रशिक्षण में हर रोज कड़ी मेहनत करनी होगी क्योंकि हम इस तथ्य के लिए जानते हैं कि जितना अधिक हम अभ्यास सत्र में पसीना बहाते हैं, उतना ही कम हम वास्तविक प्रतियोगिता में संघर्ष करते हैं।”

उन्होंने कहा, साथ ही अब हर खिलाड़ी को एशियाई खेलों के लिए टीम में जगह बनाने के लिए हर ट्रेनिंग सत्र और मैच में अपनी क्षमता साबित करनी होगी। भारतीय महिला हॉकी जूनियर टीम में कई प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं, जिसने हाल ही में जूनियर एशिया कप जीता है, और उनकी निगाहें सीनियर टीम में जगह बनाने पर होंगी। ऐसे में कोई भी खिलाड़ी टीम में उनकी जगह हल्के में नहीं ले सकता है। हर किसी के पास एशियाई खेलों की टीम में जगह बनाने या तोड़ने का मौका है। मेरा मानना है कि टीम में एक स्थान के लिए इस तरह की स्वस्थ प्रतिस्पर्धा से टीम को और अधिक चुनौतीपूर्ण बनने में मदद मिलेगी।”

भारतीय टीम के हाल के ऑस्ट्रेलिया दौरे के प्रदर्शन के बारे में बताते हुए सविता ने कहा, ऑस्ट्रेलिया में, पहले मैच में हमारा प्रदर्शन बराबरी का नहीं था, लेकिन यह समझा जा सकता था कि हम चार महीने के अंतराल के बाद अंतरराष्ट्रीय हॉकी खेल रहे थे। नतीजतन, टीम को अपना तालमेल स्थापित करने में कुछ कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। फिर भी, हम पूरे दौरे के दौरान अपनी पकड़ बनाए रखने में सफल रहे। यह लचीलापन हमारी टीम की विशेषता बनती जा रही है। हम सामूहिक रूप से खेलने और एक साथ लड़ने में उत्कृष्ट हैं, जिससे किसी भी प्रतिद्वंद्वी के लिए हमें हराना एक कठिन चुनौती है और यही एशियाई खेलों में हमारी सबसे बड़ी ताकत होगी।”

सियासी मीयर की रिपोर्ट