Tuesday , September 24 2024

निजी स्कूल भी योग को पाठयक्रम का हिस्सा बनाएं : मनोहर लाल..

निजी स्कूल भी योग को पाठयक्रम का हिस्सा बनाएं : मनोहर लाल..

-अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर पानीपत में हुआ राज्य स्तरीय समारोह

चंडीगढ़, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेश के सभी निजी स्कूल संचालकों से आग्रह किया है कि वह अपने स्कूलों में सप्ताह में कम से कम एक बार योग का अभ्यास करवाएं और योग को बच्चों के पाठयक्रम का हिस्सा बनाएं। प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों में योग अभ्यास का कार्यक्रम शुरू हो चुका है।

मुख्यमंत्री नौवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर बुधवार को पानीपत में योग साधकों को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने योग दिवस कार्यक्रम के दौरान पानीपत पहुंचे हजारों योग साधकों के साथ मिलकर योग किया। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार का यह प्रयास है कि प्रत्येक व्यक्ति योग के साथ जुड़े। इसके लिए राज्य के सभी गावों में व्यायामशालाएं खोली जा रही हैं।

मुख्यमंत्री ने योग आयोग तथा आयुष विभाग को निर्देश दिए कि वह योग का प्रचार इस तरीके से करें कि ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों के लोग योग के साथ जुड़ें। उन्होंने कहा कि जीवन में योग को कैसे अंगीकार किया जाए यह मन में संकल्प लेना जरूरी है। इस समय देश व प्रदेश में योग केवल प्रदर्शन का कार्यक्रम न होकर इसे जीवन में दिनचर्या का हिस्सा बनाने का काम शुरू हुआ है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रयत्नों से योग को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता मिली है।

इस अवसर पर आयुष विभाग हरियाणा के निदेशक डाक्टर साकेत कुमार ने योग के प्रचार-प्रसार को लेकर चलाई जा रही योजनाओं के बारे में जानकारी दी। पानीपत में हुए राज्य स्तरीय योग दिवस समारोह के दौरान वरियर्स इंडिया फाउंडेशन की टीम ने योग से संंबंधित प्रस्तुति दी। वहीं, पानीपत के विधायक प्रमोद विज, महीपाल ढांडा तथा योग आयोग हरियाणा के अध्यक्ष जयदीप आर्य समेत कई गणमान्य मौजूद रहे।

सियासी मियार की रिपोर्ट