Tuesday , September 24 2024

विश्व कप क्वालीफायर : ज़िम्बाब्वे ने विंडीज़ को 35 रन से पछाड़ा..

विश्व कप क्वालीफायर : ज़िम्बाब्वे ने विंडीज़ को 35 रन से पछाड़ा..

हरारे, 25 जून। ज़िम्बाब्वे ने सिकंदर रज़ा (68 रन, दो विकेट) के हरफनमौला प्रदर्शन, रायन बर्ल (50) के अर्द्धशतक और टेंडाइ चटारा (तीन विकेट) की शानदार गेंदबाजी की बदौलत विश्व कप क्वालीफायर के ग्रुप-ए मुकाबले में शनिवार को वेस्ट इंडीज पर 35 रन की यादगार जीत दर्ज की। ज़िम्बाब्वे भले ही पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 268 रन पर ऑलआउट हो गयी, लेकिन मेजबान टीम ने वेस्ट इंडीज को भी 44.4 ओवर में 233 रन पर निपटा दिया।

टॉस हारकर बल्लेबाज़ी करते हुए ज़िम्बाब्वे के बल्लेबाजों को संघर्ष करना पड़ा। रज़ा ने ऐसे समय में 58 गेंद पर दो चौकों और एक छक्के के साथ 68 रन की पारी खेलते हुए बर्ल के साथ 87 रन की बहुमूल्य साझेदारी की। बर्ल ने 57 गेंद पर पांच चौके और एक छक्का लगाकर 50 रन का योगदान दिया। ज़िम्बाब्वे की टीम 250 रन के अंदर सिमट सकती थी, लेकिन चटारा (आठ) और ब्लेसिंग मुजरबानी (11) नाबाद ने आखिरी विकेट के लिये 25 रन जोड़कर टीम को 49.5 ओवर में 268 रन तक पहुंचाया।

यह साझेदारी अंतत: ज़िम्बाब्वे के लिये बहुमूल्य साबित हुई। वेस्ट इंडीज के सलामी बल्लेबाज काइल मेयर्स (72 गेंद, 56 रन) ने अर्द्धशतक जड़ा लेकिन उनके आउट होते ही ज़िम्बाब्वे ने मुकाबले में वापसी करना शुरू की। कप्तान शाई होप (39 गेंद, 30 रन), निकोलस पूरन (36 गेंद, 34 रन) और जेसन होल्डर (27 गेंद, 19 रन) अच्छी शुरुआत मिलने के बाद भी पिच पर पांव नहीं जमा सके।

रॉस्टन चेज ने 53 गेंद पर तीन चौकों की मदद से 44 रन बनाकर अकेले संघर्ष किया लेकिन 43वें ओवर में चटारा ने उनका शिकार कर विंडीज की सभी उम्मीदें समाप्त कर दीं। चटारा ने अल्ज़ारी जोसेफ़ के रूप में वेस्ट इंडीज़ का 10वां विकेट भी चटकाया और ज़िम्बाब्वे की जीत पर मुहर लगायी।

ग्रुप-ए से ज़िम्बाब्वे, वेस्ट इंडीज़ और नीदरलैंड विश्व कप क्वालीफायर के सुपर-6 चरण के लिये क्वालीफाई कर चुके हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के नियमों के अनुसार, विश्व कप क्वालीफायर के सुपर सिक्स में पहुंचने वाली अन्य टीमों के खिलाफ अर्जित अंक विश्व कप क्वालीफायर के उस चरण में शामिल होंगे। वेस्ट इंडीज और नीदरलैंड को पहले चरण में हराने के कारण ज़िम्बाब्वे चार अंकों के साथ सुपर-6 में प्रवेश करेगी।

सियासी मियार की रिपोर्ट