Tuesday , September 24 2024

अमेरिका, मिस्र में जो सम्मान मिला, वह पूरे देश के लिए है’, पीएम के राजकीय यात्रा पर बोलीं मीनाक्षी लेखी.

अमेरिका, मिस्र में जो सम्मान मिला, वह पूरे देश के लिए है’, पीएम के राजकीय यात्रा पर बोलीं मीनाक्षी लेखी.

नई दिल्ली, 26 जून। संयुक्त राज्य अमेरिका और मिस्र की अपनी पहली राजकीय यात्रा से लौटने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा करते हुए, केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी ने सोमवार को कहा कि विदेशी धरती पर पीएम को जो सम्मान मिला, वह पूरे देश के लिए है.

लेखी ने कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस राजकीय यात्रा के दौरान जो सम्मान मिला, वह पूरे देश के लिए है. उन्होंने भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, हंस राज हंस और गौतम गंभीर सहित पार्टी के विभिन्न सांसदों के साथ पालम हवाई अड्डे पर पीएम का स्वागत किया.

पुरस्कार विजेता गायिका मैरी मिलबेन की बात करते हुए, जिन्होंने पीएम मोदी के पैर छूकर उनका आशीर्वाद मांगा, लेखी ने कहा, “पहले पापुआ न्यू गिनी के प्रधान मंत्री ने उनके पैर छुए, इस बार एक गायिका ने उनके पैर छुए. इससे पता चलता है कि लोग भारत की सभ्यता और संस्कृति के प्रति भी जागरूक हो रहे हैं.”

राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी द्वारा पीएम मोदी को मिस्र के सर्वोच्च राजकीय सम्मान ऑर्डर ऑफ द नाइल से सम्मानित किए जाने पर प्रतिक्रिया देते हुए उन्होंने कहा, “अरब देशों में मिस्र का स्थान मां का स्थान है और ऐसे में जब पीएम को इससे सम्मानित किया जाता है. यह भारत के लिए भी सम्मान की बात है.”

भाजपा सांसद हंस राज हंस ने कहा कि हमने पीएम मोदी को छह दिनों की दो देशों की पहली राजकीय यात्रा से लौटने पर बधाई दी.

इससे पहले आज, पीएम मोदी ने अपने ट्विटर हैंडल पर मिस्र की अपनी पहली यात्रा की झलकियां साझा कीं. वीडियो में अफ्रीकी देश में उनके आगमन, अपने मिस्र के समकक्ष मुस्तफा मदबौली, मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी से मुलाकात और भारतीय प्रवासी के सदस्यों के साथ बातचीत को दिखाया गया है.

रविवार को, पीएम मोदी ने मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी के साथ बैठक की, जिसके दौरान उन्होंने द्विपक्षीय संबंधों को ‘रणनीतिक साझेदारी’ बढ़ाने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किया.

दोनों नेताओं ने व्यापार, निवेश, रक्षा, सुरक्षा, नवीकरणीय ऊर्जा, सांस्कृतिक और लोगों से लोगों के संबंधों सहित दोनों देशों के बीच साझेदारी को और गहरा करने के तरीकों पर चर्चा की.

मिस्र में पीएम मोदी ने काहिरा में गीज़ा के पिरामिड और अल-हकीम मस्जिद का भी दौरा किया. अल-हकीम मस्जिद का दौरा करने के बाद, पीएम मोदी हेलियोपोलिस युद्ध कब्रिस्तान गए और प्रथम विश्व युद्ध के दौरान सर्वोच्च बलिदान देने वाले भारतीय सैनिकों को श्रद्धांजलि दी.

शनिवार को पीएम मोदी ने काहिरा में अपने मिस्र के समकक्ष मुस्तफा मैडबौली के साथ एक गोलमेज बैठक भी की. अरब राष्ट्र की अपनी दो दिवसीय यात्रा के दौरान उन्होंने मिस्र में विचारकों से भी मुलाकात की. पीएम मोदी 24-25 जून तक मिस्र की राजकीय यात्रा पर थे.

इसके विपरीत, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राज्य अमेरिका की अपनी राजकीय यात्रा पर टेस्ला के सीईओ एलोन मस्क सहित प्रमुख अमेरिकी और भारतीय सीईओ से मुलाकात की थी.

सियासी मीयार की रिपोर्ट