Monday , September 23 2024

पढ़ाई में मददगार हैं ये एप्स,..

पढ़ाई में मददगार हैं ये एप्स,..

मोबाइल और टैब पर कई सारे ऐसे एप्लिकेशंस हैं, जो तुम्हारी पढ़ाई में बेहद मददगार साबित हो सकते हैं। फिर तुम्हें किसी की मदद की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। ऐसे ऐप्स के बारे में बता रहे हैं…

पापा के टैबलेट या मम्मा के स्मार्टफोन पर स्कूल से आते ही तुम ऐसे कब्जा जमाते हो जैसे कि तुम उसके बगैर कुछ कर ही नहीं सकते। हर दिन इस स्मार्टफोन पर नए-नए गेम्स के एप्लिकेशन (एप्स) डाउनलोड करना और उन पर घंटों माथापच्ची करना तो जैसे तुम्हारी आदतों में शुमार हो गया है। न जाने कितने सारे गेम्स के एप्स हर दिन तुम डाउनलोड करते हो।

तुम्हें पता है, स्मार्टफोन की इसी दुनिया में कई सारे ऐसे भी एप्लिकेशन हैं, जो तुम्हारी सभी समस्याओं का समाधान करते हुए तुम्हारी स्टडी में भी काफी मदद कर सकते हैं। विकीस्पीकर नामक एप खासकर बच्चों के लिए ही बनाया गया है। खासकर 5-12 वर्ष के बच्चों को पढ़ाई में जो दिक्कतें आती हैं, उनके समाधान के लिए इस एप को बनाया गया है, लेकिन यह टीनेजर्स और बड़ों के लिए भी काफी उपयोगी है।

सभी सवालों के जवाब मिलेंगे तुम्हें:- अब जब भी तुम्हारे मन में किसी तरह का सवाल आए या किसी तरह की जानकारी चाहिए तो इस एप पर जाना। तुम्हारे सभी तरह के क्या, क्यों और कैसे के जवाब सेकेंडों में मिल जाएंगे तुम्हें। ऐसा करने से तुम्हें हर पल आसानी से नई-नई जानकारियां मिलती रहेंगी और तुम हर पल कुछ नया सीखोगे। तुम इन नई जानकारियों को अपने टीचर, पेरेंट्स और दोस्तों को भी बता सकते हो।

सियासी मियार की रीपोर्ट