Monday , September 23 2024

सिक्किम के मुख्यमंत्री ने अयोध्या में राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह की सराहना की.

सिक्किम के मुख्यमंत्री ने अयोध्या में राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह की सराहना की.

गंगटोक, 22 जनवरी सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग ने सोमवार को अयोध्या में नवनिर्मित राम मंदिर में आयोजित होने वाले प्रतिष्ठा समारोह की सराहना करते हुए कहा कि आस्था और सांस्कृतिक विरासत का संगम क्षेत्रीय सीमाओं से परे है।

उन्होंने कहा कि सिक्किम को साझा राष्ट्रीय खुशी का हिस्सा होने पर बहुत गर्व है और राज्य के लोग ऐतिहासिक अवसर के जश्न में राष्ट्र के साथ एकजुट होकर रोमांचित हैं।

अयोध्या भगवान राम के स्वागत के लिए पूरी तरह तैयार है और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंदिर में भगवान राम के बाल स्वरूप के विग्रह के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में भाग लेने वाले हैं।

मुख्यमंत्री तमांग ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, ”22 जनवरी, 2024 हमारे राष्ट्र के गौरवशाली इतिहास में अद्वितीय महत्व के दिन के रूप में हमेशा अंकित रहेगा। इस महत्वपूर्ण अवसर पर राम लला अयोध्या में अपने जन्मस्थान पर लौटने के लिए तैयार हैं।”

उन्होंने कहा, ”नवनिर्मित राम जन्मभूमि मंदिर के भीतर राम लला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा के भव्य समारोह से इस दिन की ही भव्यता बढ़ जाएगी।”

भगवान राम के बाल स्वरूप राम लला के विग्रह की ‘प्राण प्रतिष्ठा’ में देश के प्रमुख आध्यात्मिक और धार्मिक संप्रदायों के प्रतिनिधि, विभिन्न आदिवासी समुदायों के प्रतिनिधि सहित प्रमुख हस्तियां शामिल होंगी।

मुख्यमंत्री ने कहा, ”सिक्किम इस ऐतिहासिक घटना के उल्लास और जश्न में पूरे देश के साथ एकजुटता के साथ खड़ा होकर रोमांचित है। खुशी की यह गूंज अयोध्या से हमारी विविध भूमि के हर कोने तक है और श्रद्धा एवं एकता की सामूहिक भावना हमें एक साथ बांधती है।”

उन्होंने कहा, ”यह संगम आस्था और सांस्कृतिक विरासत क्षेत्रीय सीमाओं से परे है और सिक्किम को इस साझा राष्ट्रीय आनंद का हिस्सा होने पर बहुत गर्व है।”

तमांग ने कहा, ”कामना है कि राम जन्मभूमि मंदिर में भगवान राम लला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा से हमारे महान राष्ट्र में शांति, समृद्धि और एकता के युग की शुरुआत हो।”

सियासी मियार की रीपोर्ट