Sunday , September 22 2024

शरद पवार के घर पर एमवीए नेताओं की बैठक..

शरद पवार के घर पर एमवीए नेताओं की बैठक..

मुंबई। महा विकास आघाड़ी (एमवीए) गठबंधन के नेताओं की एक बैठक बृहस्पतिवार को राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी-शरदचंद्र पवार (राकांपा-एसपी) के प्रमुख शरद पवार के आवास पर चल रही है।

बैठक में सहयोगी दलों के साथ आगामी लोकसभा चुनाव के लिए सीट बंटवारे के समझौते को अंतिम रूप दिए जाने की संभावना है।

महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले और कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) के नेता बालासाहेब थोराट जो कांग्रेस पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक के लिए दिल्ली में थे, वे बैठक के लिए मुंबई लौट आए।

एमवीए गठबंधन में शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे), कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरदचंद्र-पवार) शामिल हैं।

महाराष्ट्र में 48 लोकसभा सीटें हैं जो उत्तर प्रदेश में 80 लोकसभा सीटों के बाद देश में दूसरी सबसे अधिक सीटें हैं।

वंचित बहुजन आघाड़ी (वीबीए) प्रमुख प्रकाश आंबेडकर ने मंगलवार को अपनी पार्टी के प्रति असमान रवैये के लिए शिवसेना (यूबीटी) और एनसीपी (एसपी) पर नाराजगी व्यक्त की और महाराष्ट्र में सात लोकसभा सीटों पर कांग्रेस को समर्थन देने की पेशकश की।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस को वीबीए का प्रस्ताव न केवल एक सद्भावना का संकेत है, बल्कि भविष्य के लिए संभावित गठबंधन के लिए दोस्ती का भी विस्तार है।

डॉ बी आर आंबेडकर के पोते प्रकाश आंबेडकर ने पहले वीबीए उम्मीदवार के रूप में अकोला सीट से लोकसभा के लिए अपनी उम्मीदवारी की घोषणा की थी।

वीबीए लोकसभा चुनाव के लिए तीन एमवीए सहयोगियों के साथ हाथ मिलाने पर नजर टिकाए हुए है।

महाराष्ट्र की 48 लोकसभा सीटों पर पांच चरणों में क्रमश: 19 अप्रैल, 26 अप्रैल, सात मई, 13 मई और 20 मई को चुनाव होंगे और मतगणना चार जून को होगी।

सियासी मियार की रीपोर्ट