Sunday , September 22 2024

झारखंड की चार लोकसभा सीट के लिए भाकपा ने प्रत्याशियों के नाम घोषित किए..

झारखंड की चार लोकसभा सीट के लिए भाकपा ने प्रत्याशियों के नाम घोषित किए..

रांची, 01 अप्रैल। भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) की झारखंड इकाई ने राज्य की चार लोकसभा सीट के लिए उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की।

भाकपा की झारखंड इकाई के सचिव महेंद्र पाठक ने कहा कि अभय भुइयां को पलामू लोकसभा सीट से, महेंद्र ओरांव को लोहरदगा से, अर्जुन कुमार को चतरा से और राजेश कुमार किस्कू को दुमका लोकसभा सीट से उम्मीदवार बनाया गया है।

पाठक ने कहा, ”रविवार को एक बैठक के दौरान उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की गई।” उन्होंने कहा कि पार्टी झारखंड की 14 लोकसभा सीट में से आठ लोकसभा सीट पर चुनाव लड़ेगी।

पाठक ने कहा कि पार्टी जल्द ही चार और सीट-हजारीबाग, कोडरमा, रांची, गोड्डा या जमशेदपुर के लिए उम्मीदवारों की घोषणा करेगी।

उन्होंने कहा, ”उम्मीदवारों का चयन हमारी केंद्रीय कार्यकारी संस्था द्वारा किया जाता है। हमने अपनी सिफारिशें भेज दी हैं।”

पाठक ने कहा कि वे झारखंड में विपक्षी गठबंधन ”इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस” (इंडिया) के बजाय भाकपा के बैनर तले चुनाव लड़ेंगे।

उन्होंने कहा, ”कांग्रेस उन सभी दलों को एक साथ रखने में विफल रही है जो भाजपा के खिलाफ लड़ रहे हैं। यही कारण है कि हमने अलग से चुनाव लड़ने का फैसला किया है।”

इससे पहले, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) ने राजमहल लोकसभा सीट से अपने उम्मीदवार की घोषणा की। पार्टी ने दो सीट – राजमहल और चतरा – पर संसदीय चुनाव लड़ने और शेष 12 सीट पर विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ के उम्मीदवारों का समर्थन करने का फैसला किया है।

भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी-लेनिनवादी) लिबरेशन ने बगोदर से विधायक विनोद कुमार सिंह को कोडरमा लोकसभा क्षेत्र से उम्मीदवार बनाया है। पार्टी ने दावा किया कि सिंह कोडरमा से विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ के उम्मीदवार होंगे।

सियासी मियार की रीपोर्ट