Sunday , September 22 2024

पाकिस्तान : सीनेट के सभापति का चुनाव मंगलवार को होगा.

पाकिस्तान : सीनेट के सभापति का चुनाव मंगलवार को होगा.

इस्लामाबाद, 08 अप्रैल। पाकिस्तान के राष्ट्रपति ने सीनेट के सभापति और उपसभापति के चुनाव के लिए नौ अप्रैल को संसद के उच्च सदन का सत्र बुलाया है।

सीनेट के शीर्ष पदों का चुनाव जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी के विरोध के बावजूद कराया जा रहा है।

राष्ट्रपति भवन की ओर से रविवार रात की गई घोषणा के मुताबिक, राष्ट्रपति आसिफ अली ज़रदारी ने सीनेट की बैठक मंगलवार को सुबह नौ बजे बुलाई है।

‘द न्यूज़ इंटरनेशनल’ की खबर के मुताबिक, सीनेट के सत्र में, नव निर्वाचित सदस्य शपथ लेंगे और सभापति और उपसभापति के संवैधानिक पद के लिए चुनाव कराया जाएगा।

प्रधानमंत्री द्वारा नामित पीठासीन अधिकारी नव निर्वाचित सीनेटर को शपथ दिलाएंगे। सीनेट की रिक्त सीट पर उपचुनाव में जीते सदस्य शपथ लेंगे।

पाकिस्तान की 96 सदस्य सीनेट के 85 सीनेटर शपथ लेंगे, क्योंकि पाकिस्तान चुनाव आयोग ने खैबर पख्तूनख्वा (केपी) की 11 सीट के लिए चुनाव को टाल दिया है।

सीनेट के चुनाव पिछले महीने हुए थे और चुनाव केपी में नहीं कराए जा सके थे, क्योंकि आरक्षित सीट पर निर्वाचित सदस्यों को शपथ नहीं दिलाने की वजह से प्रांतीय विधानसभा अधूरी है।

सीनेट के सभापति पद के लिए पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) ने पूर्व प्रधानमंत्री सैयद यूसुफ रज़ा गिलानी को उम्मीदवार बनाया है। वह सत्तारूढ़ गठबंधन के संयुक्त उम्मीदवार हैं।

इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) ने सभापति पद के लिए अपने उम्मीदवार के नाम की घोषणा नहीं की है।

सियासी मियार की रीपोर्ट