Sunday , September 22 2024

प्रोफेसर भास्कर गुप्ता बने यादवपुर विश्वविद्यालय के नये कुलपति..

प्रोफेसर भास्कर गुप्ता बने यादवपुर विश्वविद्यालय के नये कुलपति..

कोलकाता, 23 अप्रैल । पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सी. वी. आनंद बोस ने वरिष्ठ प्रोफेसर भास्कर गुप्ता को राज्य सरकार द्वारा संचालित यादवपुर विश्वविद्यालय का नया कुलपति नियुक्त किया।

कुलपति के रूप में गुप्ता की नियुक्ति की सिफारिश राज्य सरकार ने की थी। राज्य सरकार ने यादवपुर विश्वविद्यालय सहित राज्य के छह विश्वविद्यालयों के कुलपतियों के नाम वाली एक सूची राज्यपाल को सौंपी थी।

यादवपुर विश्वविद्यालय सहित छह अन्य विश्वविद्यालयों में अप्रैल 2023 से कुलपति के पद खाली पड़े थे।

राज्यपाल ने सोमवार को गुप्ता को यादवपुर विश्वविद्यालय का कुलपति नियुक्त किया। बोस, राज्य सरकार द्वारा संचालित विश्वविद्यालयों के कुलाधिपति भी हैं।

ब्रत्य बसु ने कुलपतियों की नियुक्ति के कदम का स्वागत करते हुए ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ”माननीय कुलाधिपति ने प्रोफेसर भास्कर गुप्ता को यादवपुर विश्वविद्यालय के कुलपति के रूप में नियुक्त किया है। उच्च शिक्षा विभाग ने मुख्यमंत्री की मंजूरी मिलने के बाद उन्हें कुलपति के रूप में नियुक्त करने की सिफारिश की थी।”

मंत्री ने कहा, ”उम्मीद है कि कुलाधिपति राज्य सरकार की सिफारिशों के अनुसार अन्य विश्वविद्यालयों के कुलपतियों की नियुक्ति करेंगे।”

बसु ने कहा, ”मैं यादवपुर विश्वविद्यालय के कुलपति की नियुक्ति के लिए कुलाधिपति को शुभकामनाएं देता हूं। मैं विश्वविद्यालय के कुलपति के रूप में नियुक्ति के लिए प्रोफेसर भास्कर गुप्ता को बधाई देता हूं।”

सियासी मियार की रीपोर्ट