Sunday , September 22 2024

रोलैंड गैरोस में अपने संभावित आखिरी मैच के बाद राफेल नडाल ने कहा- यह क्षण विशेष था..

रोलैंड गैरोस में अपने संभावित आखिरी मैच के बाद राफेल नडाल ने कहा- यह क्षण विशेष था..

पेरिस, 28 मई । कोर्ट फिलिप-चैटरियर में यह एक भावनात्मक शाम थी क्योंकि ‘किंग ऑफ क्ले’ राफेल नडाल सोमवार को रोलैंड गैरोस 2024 के पहले दौर में चौंकाने वाली हार के साथ बाहर हो गए। भले ही एलेक्जेंडर ज्वेरेव ने सीधे सेटों में जीत दर्ज की हो, लेकिन दिल नडाल के लिए उमड़ पड़ा, जिन्होंने शायद ग्रैंड स्लैम का अपना आखिरी मैच भी खेला।

मैच के बाद नडाल ने स्टेडियम में दर्शकों को संबोधित करते हुए कहा, यह आखिरी बार है जब मैं यहां आप सभी के सामने हूं, मैं 100% निश्चित नहीं हूं, लेकिन अगर यह आखिरी बार था, तो मुझे कहना होगा कि मैंने इसका आनंद लिया। आज मेरे मन में जो भावनाएँ हैं, उन्हें शब्दों में व्यक्त करना कठिन है। मेरे लिए उस जगह के लोगों का प्यार महसूस करना खास था, जिसे मैं सबसे ज्यादा प्यार करता हूं।”

नडाल की रिकॉर्ड 14 रोलैंड गैरोस खिताब की विरासत क्ले कोर्ट पर उनकी उत्कृष्ट गुणवत्ता का प्रमाण है। 37 साल की उम्र में, इस स्पैनियार्ड के पास टेनिस में एक शानदार करियर है, वह संन्यास के करीब पहुंच गए हैं। उन्होंने कहा, ”चोटों के मामले में मैं दो साल बहुत कठिन दौर से गुजरा हूं। मैं उस पुनर्प्राप्ति प्रक्रिया से गुज़रा और फिर रोलैंड गैरोस में वापस आ गया। पहले दौर के बाद चले जाना आदर्श वापसी नहीं थी। लेकिन मुझे इसे स्वीकार करना होगा। मैं प्रतिस्पर्धी था और मेरे पास मौके थे। लेकिन साशा (अलेक्जेंडर ज्वेरेव) जैसे महान खिलाड़ी के खिलाफ यह पर्याप्त नहीं था।”

उन्होंने आगामी पेरिस 2024 ओलंपिक के लिए कोर्ट फिलिप-चैटरियर की संभावित वापसी का उल्लेख करते हुए दर्शकों को एक बार और खुश होने का मौका दिया। अंत में, प्रशंसकों से विदाई लेते हुए नडाल ने कहा, “आप सभी ने मुझे यहां जो महसूस कराया है, वह अविस्मरणीय है। मुझे आपसे दोबारा मिलने की आशा है। बहुत धन्यवाद!

सियासी मियार की रीपोर्ट