Sunday , September 22 2024

आपराधिक मुकदमों में ट्रम्प दोषी करार..

आपराधिक मुकदमों में ट्रम्प दोषी करार..

न्यूयॉर्क, 31 मई। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को न्यूयॉर्क में एक ऐतिहासिक आपराधिक मुकदमे में व्यावसायिक रिकॉर्ड में हेराफेरी करने के सभी 34 मामलों में दोषी ठहराया गया है। यह पहला मौका है जब किसी पूर्व या सेवारत अमेरिकी राष्ट्रपति को किसी अपराध के लिए दोषी ठहराया गया है।
श्री ट्रम्प को 11 जुलाई को सजा सुनाई जाएगी। उन्हें जेल की सजा हो सकती है , हालांकि कानूनी विशेषज्ञों का कहना है कि इस तरह के मामलों में जुर्माना ही अधिक संभावित परिणाम हो सकता है।
श्री ट्रम्प ने फैसले को “अपमानजनक” बताया और मामले की अध्यक्षता करने वाले न्यायाधीश पर जुबानी हमला किया। अदालती घटनाक्रम के बाद विस्तारित कारोबार में ट्रम्प मीडिया एंड टेक्नोलॉजी ग्रुप के शेयर 6 फीसदी से अधिक गिरकर 48.66 डॉलर प्रति शेयर पर आ गए।
यह फैसला ऐसे समय आया है जब श्री ट्रम्प आगामी नवंबर में होने वाले चुनाव में जो बाईडेन को हराने और व्हाइट हाउस में वापसी के लिए अभियान चला रहे हैं।
बीबीसी की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि अदालत ने छह सप्ताह में 22 गवाहों से सुनवाई की। इन गवाहों में स्टॉर्मी डेनियल भी शामिल हैं, जो श्री ट्रम्प के साथ कथित यौन संबंधों को लेकर इस मामले के केंद्र में थी।
श्री ट्रम्प पर 2016 के चुनावों से कुछ समय पहले पूर्व पोर्न फिल्म स्टार के मुंह बंद रखने की एवज में अपने पूर्व वकील द्वारा किए गए भुगतान को छुपाने का आरोप लगाया गया था। सर्वसम्मत फैसले पर पहुंचने से पहले 12 जूरी सदस्यों ने दो दिनों तक विचार-विमर्श किया।
श्री ट्रम्प के शीर्ष वकीलों में से एक ने ‘फॉक्स न्यूज’ को बताया है कि पूर्व राष्ट्रपति की कानूनी टीम अपील के लिए सभी विकल्पों पर विचार कर रही है। विल शार्फ़ ने कहा, “इस मामले का हर पहलू अपील के लिए उपयुक्त है। हम जितनी जल्दी हो सके अपील करने जा रहे हैं।”

सियासी मियार की रीपोर्ट