Saturday , September 21 2024

कन्याकुमारी में पीएम मोदी ध्यानमग्न, जानिए यहां के लोकप्रिय पर्यटन स्थल.

कन्याकुमारी में पीएम मोदी ध्यानमग्न, जानिए यहां के लोकप्रिय पर्यटन स्थल.

भारत के नक्शे की जब भी बात होती है तो उत्तर में कश्मीर से दक्षिण में कन्याकुमारी का जिक्र आता है। यही कन्याकुमारी एक बार फिर चर्चा में है। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कन्याकुमारी के दौरे पर हैं। इस दौरान वह दो दिन के लिए कन्याकुमारी स्थित विवेकानंद राॅक मेमोरियल में ध्यानमग्न हैं। इस स्थान पर स्वामी विवेकानंद की विशाल प्रतिमा स्थापित है, जिसके समक्ष पीएम मोदी ध्यान लगा रहे हैं। पीएम मोदी की ध्यानमग्न तस्वीरों को देख कई लोग इस स्थान पर जाने की इच्छा करने लगे होंगे। अगर आप भी पीएम मोदी की तरह विवेकानंद रॉक मेमोरियल घूमने जाना चाहते हैं या ध्यान लगाना चाहते हैं तो कन्याकुमारी आ सकते हैं। वैसे यहां कई और भी पर्यटन स्थल हैं, जो दुनियाभर में मशहूर हैं। आइए जानते हैं कन्याकुमारी के पर्यटन स्थलों के बारे में और विवेकानंद मेमोरियल के ध्यान मंडपम की खास बातें।

विवेकानंद रॉक मेमोरियल

पीएम मोदी जिस स्थान पर ध्यानमग्न हैं, वह एक छोटे से द्वीप पर स्थित है, जो कि कन्याकुमारी के शीर्ष पर्यटन स्थलों में से एक है। इसी स्थान पर स्वामी विवेकानंद 1892 में तीन दिनों तक ध्यान पर बैठे थे, जब उन्हें ज्ञान की प्राप्ति हुई। मान्यता ये भी है कि देवी कन्याकुमारी (मां पार्वती) ने इस चट्टान पर एक पैर पर खड़े होकर घोर तपस्या की थी। राॅक मेमोरियल में विवेकानंद मंडपम और श्रीपाद मंडपम स्थित है। इस स्थान पर स्वामी विवेकानंद की एक विशाल प्रतिमा स्थापित है। इस स्थान पर जाने का सबसे अच्छा समय अक्तूबर से मार्च का महीना होता है।

कन्याकुमारी बीच

कन्याकुमारी अपने समुद्री तटों के लिए भी काफी मशहूर है। इन्हीं में से एक कन्याकुमारी बीच है। यह समुद्र तट बंगाल की खाड़ी, हिंद महासागर और अरब सागर का संगम स्थल है। यहां पानी के तीन अलग अलग रंग देखने को मिलते हैं। वाटर एक्टिविटी न होने के कारण इस तट पर शांत वातावरण में सूर्योदय और सूर्यास्त का अद्भुत नजारा बेहद मनमोहक लगता है।

तिरुवल्लुवर की मूर्ति

विवेकानंद रॉक मेमोरियल के पास ही एक विशाल प्रतिमा स्थापित है। तिरुवल्लुवर एक प्रमुख तमिल कवि और दार्शनिक थे, जिनकी 133 फुट ऊंची प्रतिमा 38 फुट ऊंचे आसन पर खड़ी है। इस प्रतिमा को काफी दूर से देखा जा सकता है।

थिरुपर्रापू जलप्रपात

कन्याकुमारी में 50 फीट की ऊंचाई से थिरुपर्रापू जलप्रपात गिरता है, जो कन्याकुमारी में घूमने के लिए सबसे शानदार जगहों में से एक है। इस मानव निर्मित जलप्रपात धाराओं का एक संग्रह है जो नीचे एक कुंड में गिरता है। यहां झरने के अलावा नीचे पूल के पानी से भी स्नान कर सकते हैं। साथ ही नाव की सवारी कर सकते हैं।

सियासी मियार की रीपोर्ट