Saturday , September 21 2024

महाराष्ट्र : मुंबई में भारी बारिश से उपनगरीय रेल, विमान सेवाएं प्रभावित, स्कूल-कॉलेज बंद..

महाराष्ट्र : मुंबई में भारी बारिश से उपनगरीय रेल, विमान सेवाएं प्रभावित, स्कूल-कॉलेज बंद..

मुंबई, 08 जुलाई । मुंबई में भारी बारिश के कारण आम जनजीवन ठप हो गया तथा सोमवार को मध्य रेलवे के मार्गों पर उपनगरीय रेल सेवाएं और विमान संचालन प्रभावित हुआ। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

बृहन्मुंबई महानगर पालिक (बीएमसी) ने विद्यार्थियों को असुविधा से बचाने के लिए शहर के सभी निकाय स्कूल, सरकारी और निजी स्कूलों तथा कॉलेजों में आज छुट्टी की घोषणा कर दी।

महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर ने भारी बारिश के कारण दक्षिण मुंबई में विधानमंडल परिसर में कई विधायकों और मंत्रियों के नहीं पहुंच पाने के कारण आज सदन की कार्यवाही दोपहर एक बजे तक के लिए स्थगित कर दी।

सुबह 11 बजे सदन की कार्यवाही शुरू होने पर विपक्ष के नेता विजय वडेट्टीवार ने भारी बारिश के कारण मुंबई में लोगों को हो रही परेशानियों का जिक्र किया।

इस पर नार्वेकर ने कहा कि मुंबई में 300 मिमी बारिश दर्ज की गई है और कई विधायक और मंत्री अभी भी विधानमंडल परिसर में नहीं पहुंचे हैं। उन्होंने कोरम ( सदन की बैठक के लिए विधायकों की आवश्यक संख्या ) पूरा नहीं होने का हवाला देते हुए सदन की कार्यवाही दोपहर एक बजे तक स्थगित कर दी।

बीएमसी ने एक प्रवक्ता ने कहा, ‘‘भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मुंबई में भारी से बेहद भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया है। आज अपराह्न एक बजकर 57 मिनट पर समुद्र में 4.40 मीटर ऊंची लहरें उठ सकती हैं।’’

मध्य रेलवे (सीआर) के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी स्वप्निल नीला ने बताया कि दक्षिण मुंबई में छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (सीएसएमटी) और पड़ोसी ठाणे के बीच मुख्य रेल मार्ग की ‘फास्ट’ लाइन पर विभिन्न स्थानों पर जलभराव के कारण रेल सेवाओं को कुछ समय के लिए रोक दिया गया।

उन्होंने बताया कि ‘स्लो’ लाइन पर उपनगरीय रेल सेवाएं जारी हैं।

चूनाभट्टी में जलभराव के कारण हार्बर लाइन पर भी रेल सेवाएं अस्थायी रूप से निलंबित कर दी गईं।

यात्रियों ने उपनगरीय ट्रेनों के विलंब से चलने की शिकायत की है। कुछ प्रमुख स्टेशनों और ट्रेनों में यात्रियों की भारी भीड़ हो गई।

मध्य रेलवे के अधिकारियों ने कहा कि मुंबई में भारी बारिश और उच्च ज्वार के कारण उपनगरीय खंड पर उपनगरीय रेल सेवाएं प्रभावित हुई हैं और लोगों से कहा गया है कि अगर जरूरी नहीं है तो रेल सेवाओं का इस्तेमाल करने से बचें।

स्थानीय निकाय ने कहा कि मुंबई में अपराह्न एक बजकर 57 मिनट पर 4.40 मीटर ऊंची लहरें उठने का अनुमान है, जिससे निचले इलाकों में जलभराव हो सकता है।

पश्चिमी रेलवे ने कहा कि भारी बारिश के कारण माटुंगा रोड और दादर के बीच पानी रेल की पटरियों के स्तर से ऊपर आ गया है जिसके चलते उपनगरीय ट्रेनें 10 मिनट के विलंब से चल रही हैं।

पश्चिमी रेलवे के प्रवक्ता ने कहा, ‘‘मुंबई वालों के लिए सुगम आवागमन सुनिश्चित करने के वास्ते रेलवे पटरियों से पानी निकालने के लिए उच्च क्षमता वाले पंप का उपयोग किया जा रहा है।’’

सूत्रों ने बताया कि भारी बारिश और कम दृश्यता के कारण रविवार और सोमवार की दरमियानी रात मुंबई हवाई अड्डे की हवाई पट्टी पर परिचालन दो बजकर 22 मिनट से तीन बजकर 40 मिनट तक स्थगित रहा और 27 उड़ानों के मार्ग में परिवर्तन किया गया।

उन्होंने बताया कि उड़ानों को अहमदाबाद, हैदराबाद, इंदौर आदि शहरों की ओर मोड़ दिया गया।

सूत्रों ने बताया कि फिलहाल आने वाली उड़ानों को प्राथमिकता दी जा रही है।

बृहन्मुंबई विद्युत आपूर्ति एवं यातायात (बेस्ट) उपक्रम के एक प्रवक्ता ने बताया कि विभिन्न स्थानों पर सड़कों पर जलभराव के कारण शहर और उपनगरों में कम से कम 40 मार्गों पर चलने वाली बसों के मार्ग में परिवर्तन किया गया है या उनकी संख्या कम कर दी गई है।

आईएमडी की ओर से सुबह करीब 10 बजकर 15 मिनट पर तीन घंटे के लिए जारी की गई चेतावनी में शहर और उपनगरों में मध्यम बारिश का पूर्वानुमान जताया गया था।

इसने अगले 24 घंटों में ‘‘अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश’’ का अनुमान जताया है। बीएमसी ने कहा कि मुंबई के कई इलाकों में रात भर में 300 मिलीमीटर से अधिक बारिश दर्ज की गई।

नगर निकाय ने लोगों से अपील की है कि वे अफवाहों पर ध्यान न दें और आपातकालीन सहायता के लिए हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करें। नगर निकाय के प्रवक्ता ने बताया कि नगर आयुक्त भूषण गगरानी आपदा प्रबंधन नियंत्रण कक्ष में हैं और स्थिति की निगरानी कर रहे हैं।

राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के एक प्रवक्ता ने बताया कि एनडीआरएफ की टीमों को मुंबई के कुर्ला और घाटकोपर इलाकों और महाराष्ट्र के अन्य हिस्सों में तैनात किया गया है, जिनमें ठाणे, वसई (पालघर), महाड (रायगढ़), चिपलून (रत्नागिरी), कोल्हापुर, सांगली, सतारा और सिंधुदुर्ग शामिल हैं।

महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में भारी बारिश को देखते हुए राज्य सरकार ने मुंबई, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग जिलों के सभी स्कूलों में सोमवार को छुट्टी घोषित कर दी है।

राज्य के स्कूली शिक्षा मंत्री दीपक केसरकर ने यहां राज्य विधान परिषद में यह घोषणा की।

उन्होंने कहा, ‘‘मुंबई में कल रात बारिश हुई। हमने सुबह एक अधिसूचना जारी कर मुंबई शहर, मुंबई उपनगर, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग जिलों के सभी स्कूलों में आज छुट्टी घोषित कर दी है।’’

केसरकर ने सदन में कहा कि दोपहर तक स्थिति में सुधार होगा।

भारी बारिश के बाद मुंबई के पास रायगढ़ पहाड़ी के किले में फंसे कई पर्यटकों को सुरक्षित निकाल लिया गया।

अधिकारियों ने बताया कि मुंबई से लगभग 170 किलोमीटर दूर स्थित किले को अब 31 जुलाई तक आगंतुकों के लिए बंद कर दिया गया है। किले तक पहुंचने के लिए केवल रोपवे ही चालू रहेगा।

महाराष्ट्र के कोंकण क्षेत्र के रायगढ़ जिले में हुई भारी बारिश के कारण कई पर्यटक किले में फंस गए। सोशल मीडिया पर इसका एक वीडियो भी आया।

अधिकारी ने बताया कि रायगढ़ पुलिस और जिला प्रशासन की टीम वहां पहुंची और पर्यटकों को सुरक्षित निकाला।

सियासी मियार की रीपोर्ट