Saturday , September 21 2024

महाराष्ट्र: मुंबई में भारी बारिश के बाद उपनगरीय रेल सेवाएं प्रभावित, ठाणे में 54 लोगों को बचाया गया..

महाराष्ट्र: मुंबई में भारी बारिश के बाद उपनगरीय रेल सेवाएं प्रभावित, ठाणे में 54 लोगों को बचाया गया..

मुंबई/ठाणे, 08 जुलाई । महाराष्ट्र में कई स्थानों पर भारी बारिश के कारण लोगों का जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हो गया। मुंबई में जहां मध्य रेलवे के मार्गों पर उपनगरीय रेल सेवाएं सोमवार सुबह से ही बाधित रहीं और शहर की सड़कों पर जलजमाव हो गया, वहीं ठाणे में अलग-अलग इलाकों में कई घरों में पानी घुस जाने के बाद 54 लोगों को सुरक्षित निकाला गया।

अधिकारियों ने यह जानकारी देते हुए बताया कि बारिश की वजह से एक पुल के बह जाने की भी खबर है।

मुंबई के कई इलाकों में रात भर में 300 मिलीमीटर से अधिक बारिश दर्ज की गई, जबकि रविवार को ठाणे जिले में 65 मिलीमीटर बारिश हुई।

बृहन्मुंबई महानगर पालिक (बीएमसी) ने सुबह जारी किए गए एक बयान में कहा कि सोमवार को भी भारी बारिश की संभावना है।

बीएमसी ने स्थिति के मद्देनजर मुंबई नगर निकाय सीमा में आने वाले सभी बीएमसी स्कूलों, सरकारी स्कूलों और निजी स्कूलों तथा कॉलेजों के लिए दिन के पहले सत्र के वास्ते छुट्टी की घोषणा की है।

बयान में कहा गया है, ‘‘स्थिति की समीक्षा के बाद अगले सत्र के लिए निर्णय लिया जाएगा।’’

अधिकारियों ने बताया कि मूसलाधार बारिश के कारण मुख्य और हार्बर कॉरिडोर पर रेल की पटरियों के पानी में डूब जाने से मध्य रेलवे की उपनगरीय सेवाएं बुरी तरह प्रभावित हो गई हैं।

निकाय के आपदा प्रबंधन विभाग ने कहा कि दोनों कॉरिडोर पर उपनगरीय सेवाएं सुबह छह बजकर 45 मिनट पर फिर से चालू हो गईं।

बीएमसी ने बताया कि मुंबई के कुछ इलाकों में रविवार आधी रात एक बजे से सोमवार सुबह सात बजे तक 300 मिलीमीटर से अधिक बारिश हुई।

इस अवधि में सबसे अधिक 315 मिलीमीटर बारिश गोवंडी क्षेत्र में और 314 मिमी बारिश पवई क्षेत्र में हुई।

वहीं, ठाणे जिले के प्रशासन ने एक विज्ञप्ति में बताया कि रविवार को भारी बारिश के कारण विभिन्न क्षेत्रों में कम से कम 275 मकान क्षतिग्रस्त हो गए तथा लगभग 20 वाहन बह गए।

स्थानीय निकाय के आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ के प्रमुख यासीन तडवी ने बताया कि ठाणे शहर में सोमवार को सुबह छह बजकर 30 मिनट तक पिछले 24 घंटे की अवधि में 120.87 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।

विज्ञप्ति में कहा गया कि ठाणे जिले का शाहपुर तालुका बारिश से सबसे अधिक प्रभावित हुआ है, जहां आसनगांव-माहुरी रोड पर एक पुल बह गया और गुजराती बाग क्षेत्र में बारंगी नदी में बाढ़ आ गई।

इसमें कहा गया कि बाढ़ का पानी इलाके के 70 घरों में घुस गया जिससे कई घरेलू सामान नष्ट हो गए, जबकि 20 दोपहिया तथा चार पहिया वाहन बह गए।

शाहपुर के गोठेघर क्षेत्र के वाफा नर्सरी इलाके में पानी घुस गया, जहां तीन घरों के 38 लोगों को बचाया गया।

अधिकारियों ने बताया कि वाशिंद इलाके में 125 घरों के जलमग्न होने के बाद 12 लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया।

भारी बारिश के कारण आटगांव में रेलवे पटरी के किनारे की मिट्टी भी बह गई।

अधिकारियों ने बताया कि शाहपुर में करीब 12 घर आंशिक रूप से ढह गए।

उन्होंने बताया कि भिवंडी तालुका में 40 घरों में पानी घुस गया और गौटेपाडा में एक कच्चा मकान भी क्षतिग्रस्त हो गया।

उन्होंने बताया कि किसी के हताहत होने की खबर नहीं है और स्थानीय राजस्व अधिकारियों को तेजी से मौके का निरीक्षण करने और नुकसान की रिपोर्ट देने का निर्देश दिया है।

सियासी मियार की रीपोर्ट