Saturday , September 21 2024

महाराष्ट्र के मिनी पंढरपुर में आषाढ़ी एकादशी उत्सव शुरू..

महाराष्ट्र के मिनी पंढरपुर में आषाढ़ी एकादशी उत्सव शुरू..

छत्रपति संभाजीनगर, 17 जुलाई । महाराष्ट्र में छत्रपति संभाजीनगर के वालुज में मिनी पंढरपुर मंदिर के नाम से प्रसिद्ध भगवान विट्ठल-रुक्मिणी के मंदिर में बुधवार को तड़के महापूजा के बाद ‘आषाढ़ी एकादशी’ हर्षोल्लास से मनाई जा रही है। इस अवसर पर शहर एवं मंदिर को बिजली की रोशनी से सजाया गया है।
शहर और जिले से हजारों श्रद्धालु आज सुबह से ही एकादशी के अवसर पर पूजा करने के लिए कतारों में खड़े हैं। भजन और कीर्तन के साथ-साथ अन्य धार्मिक कार्यक्रम भी आयोजित किए गए।
इस दिन लोगों ने पूरे दिन का उपवास रखा। शहर के विभिन्न भागों सिडको, हुडको, मुकुंदवाड़ी और चिकलाथाना से सुबह-सुबह मंदिरों में दिंडी या वारकरी जुलूस निकलते हैं जिसमें ‘डी’मौली धीनोभा तुकाराम’, ‘विट्ठल विट्ठल विट्ठल, पांडुरंग विट्ठल’ और ‘पंडोरीनाथ महाराज की जय’ के नारे लगाये जाते है।
इस वर्ष पर्याप्त वर्षा न होने के कारण क्षेत्र के किसान दर्शन के लिए आए और भगवान विट्ठल से अच्छी वर्षा के लिए प्रार्थना की। पुलिस ने मंदिर के आसपास सुरक्षा उपाय लागू किए हैं और छत्रपति संभाजीनगर-पुणे मार्ग पर भीड़भाड़ से बचने के लिए आज रात तक यातायात को डायवर्ट कर दिया है।

सियासी मियार की रीपोर्ट