Friday , September 20 2024

इन 5 बातों को न करें इग्नोर, वरना हो सकता है एसी ब्‍लास्‍ट..

इन 5 बातों को न करें इग्नोर, वरना हो सकता है एसी ब्‍लास्‍ट..

गर्मी के इस मौसम में घर से बाहर निकलना बहुत मुशकिल हो गया है। लोग गर्मी से बेहाल है। ऐसे में घर में एयर कंडीशन का होना बहुत राहत देता है। बता दें कि बाहर का पारा 50 के पार है। ऐसे में ज्‍यादातर घरों में 20 से 24 घंटे तक एसी चलता है और आए दिन एसी में ब्‍लास्‍ट होने की खबरें भी आती हैं, जिसमें जान-माल दोनों का ही नुकसान होता है। आइए जानते है किस तरह आप एसी को ब्लास्ट होने से बचा सकते है।

आवाज को न करें इग्‍नोर
एसी का इस्‍तेमाल करने वालों को एक बात काफी सुकून देती है कि इसमें से ज्‍यादा आवाज नहीं आती और चुपचाप आपका कमरा कूल हो जाता है। लेकिन ऐसा तभी होता है जब आप अपने एसी की समय पर सर्विस कराते रहें। अगर सर्विस कराए बिना लंबे समय तक चलाते हैं तो उसमें ब्‍लॉकेज हो जाता है, जिससे एसी के कंप्रेसर पर ज्‍यादा दबाव पड़ता है और आपकी एसी सामान्‍य से ज्‍यादा आवाज करने लगती है। यह संकेत है कि आपका एसी अब खराब हो सकता है या उसमें ब्‍लास्‍ट भी हो सकता है।

एसी गर्म हो तो हो जाए सावधान
एसी आपके कमरे को ठंडा रखने के साथ खुद भी कूल-कूल रहता है। आप कमरे में लगी एसी को ऊपर से छूकर देखें तो यह सामान्‍य रहता है, लेकिन अगर आपको एसी की बॉडी गर्म महसूस होने लगे तो सावधान हो जाएं। एसी का गर्म होना उसमें एक्‍स्‍ट्रा हीट निकलने का संकेत देता है, जिससे आग लग सकती है या ब्‍लास्‍ट हो सकता है।

कूलिंग कम न हो इसका रखें ध्यान
वैसे तो आपको यह बात पता ही होगी कि एसी को लगातार लंबे समय तक चलाने से इसकी कूलिंग पर असर पड़ता है। लेकिन, अगर आपका एसी बिना लंबे समय तक चलाए भी कूलिंग कम कर दे तो समझ लीजिए कि इसमें खराबी आने वाली है और ध्‍यान नहीं दिया तो भीषण गर्मी में ब्‍लास्‍ट भी हो सकता है।

एसी के कंप्रेशर का रखें ध्यान
एसी चलाने वालों को अच्‍छी तरह से पता है कि यह बिना रुके लगातार ठंडी हवा फेंकता रहता है। यह तो एसी की सामान्‍य अवस्‍था है, लेकिन अगर आपका एसी रुक-रुककर हवा फेंकना शुरू करे तो सावधान हो जाना चाहिए। इसका मतलब है कि एसी के कंप्रेशर में दिक्‍कत है और ज्‍यादा चलाने पर यह ब्‍लास्‍ट भी कर सकता है।

सियासी मियार की रीपोर्ट