Friday , September 20 2024

पुराने दुपट्टे को फेंकने की बजाय बनाएं ये चीजें, पड़ोसी करेंगे तारीफ..

पुराने दुपट्टे को फेंकने की बजाय बनाएं ये चीजें, पड़ोसी करेंगे तारीफ..

महिलाओं के कपड़ों में दुपट्टा एक अहम हिस्सा होता है, जिसे वे अक्सर सूट के साथ पहनती हैं. शादी, पूजा या खास मौकों पर दुपट्टा पहनना आम बात है. इसके बावजूद, कई बार पुराने दुपट्टे इस्तेमाल के बाद अलमारी में ही पड़े रह जाते हैं या फेंक दिए जाते हैं. क्यों न इन दुपट्टों को नया जीवन दिया जाए? यहां कुछ आसान और क्रिएटिव आइडियाज दिए गए हैं, जिनसे आप अपने पुराने दुपट्टे को नए रूप में उपयोग में ला सकती हैं.

कुशन कवर
पुराने दुपट्टे से आप आसानी से कुशन कवर बना सकती हैं. दुपट्टे को अपने कुशन के आकार में काटें और उसे सिल दें. इस तरह के रंग-बिरंगे कुशन कवर आपके घर की शोभा बढ़ा देंगे.

पर्दे
अगर आपको हल्के वजन वाले पर्दे पसंद हैं, तो पुराने दुपट्टे से पर्दे बना सकती हैं. इसके लिए दुपट्टे के ऊपरी हिस्से में एक छड़ी डालने लायक जगह बनाएं. यह पर्दे देखने में सुंदर लगेंगे और घर की सजावट में चार चांद लगाएंगे.

फ्लोर मैट
फ्लोर मैट बनाने के लिए पुराने दुपट्टे को कई परतों में मोड़ें और सिल दें. इससे एक सुंदर और उपयोगी मैट बन जाएगा जिसे आप घर में कहीं भी रख सकती हैं, जैसे बाथरूम के पास.

इस तरह आप अपने पुराने दुपट्टे को न केवल दोबारा इस्तेमाल कर सकती हैं, बल्कि अपने घर को भी नया और आकर्षक लुक दे सकती हैं. इस तरह के रियूज और अपसाइक्लिंग के आइडियाज से पर्यावरण की भी मदद होती है और आपको नए सामान की खरीदारी पर खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ती.

सियासी मियार की रीपोर्ट