Friday , September 20 2024

अमेरिका और द. कोरिया का संयुक्त सैन्य अभ्यास शुरू, उत्तर कोरिया ने इसे हमले का पूर्वाभ्यास करार दिया…

अमेरिका और द. कोरिया का संयुक्त सैन्य अभ्यास शुरू, उत्तर कोरिया ने इसे हमले का पूर्वाभ्यास करार दिया…

सियोल, 19 अगस्त । परामाणु संपन्न उत्तर कोरिया के खिलाफ अपनी साझा रक्षा क्षमताओं को पुख्ता करने के मकसद से अमेरिका और दक्षिण कोरियाई सैनिकों ने सोमवार को व्यापक सैन्य अभ्यास शुरू किया।

इसके मद्देनजर उत्तर कोरिया ने एक बार फिर दोनों मित्र राष्ट्रों पर आरोप लगाया है कि वे हमले तैयारी के तहत पूर्वाभ्यास कर रहे हैं।

यह वार्षिक ग्रीष्मकालीन अभ्यास कोरियाई प्रायद्वीप में बढ़ते तनाव के बीच हो रहा है। उत्तर कोरिया के हथियारों का प्रदर्शन करने के जवाब में जैसे को तैसा की तर्ज पर अमेरिका-दक्षिण कोरिया ने संयुक्त सैन्य अभ्यास तेज कर दिया है।

यह अभ्यास उत्तर कोरिया के विदेश मंत्रालय के एक बयान जारी करने के कुछ घंटों बाद शुरू हुआ। बयान में उत्तर कोरिया ने दोहराया कि इस तरह के अभ्यास ‘‘आक्रामकता के लिए उकसाने वाले युद्धाभ्यास हैं।’’

संयुक्त राज्य अमेरिका और दक्षिण कोरिया ने अपने संयुक्त अभ्यासों को रक्षात्मक प्रकृति का बताया और उत्तर कोरिया के उभरते खतरों से निपटने के लिए हाल के वर्षों में दोनों देशों ने अपने प्रशिक्षण का विस्तार और उन्नयन किया है।

अमेरिका और दक्षिण कोरियाई सेनाओं ने उत्तर कोरियाई विदेश मंत्रालय के बयान पर तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं दी।

‘उल्ची फ्रीडम शील्ड अभ्यास’ 29 अगस्त तक चलेगा जो 11 दिवसीय होगा। इसके तहत ‘कंप्यूटर-सिम्युलेटेड वार गेम’ और ‘लाइव-फायर’ अभ्यास सहित 40 से अधिक प्रकार के अभ्यास किये जाएंगे।

इस अभ्यास में लगभग 19 हजार दक्षिण कोरियाई सैन्यकर्मी हिस्सा लेंगे, लेकिन अमेरिका ने अभ्यास में भाग लेने वाले अपने सैनिकों की संख्या की पुष्टि नहीं की है।

सियासीमियार की रीपोर्ट