Friday , September 20 2024

श्रीलंका : राष्ट्रपति पद के चुनाव के उम्मीदवार का निधन..

श्रीलंका : राष्ट्रपति पद के चुनाव के उम्मीदवार का निधन..

कोलंबो, 24 अगस्त। श्रीलंका में अगले महीने की 21 तारीख को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में किस्मत आजमा रहे 39 उम्मीदवारों में से एक उम्मीदवार का निधन हो गया है।

उनके परिवार ने शुक्रवार को बताया कि उत्तर-पश्चिमी पुत्तलम जिले के 79 वर्षीय निर्दलीय उम्मीदवार इदरीस मोहम्मद इलियास को बृहस्पतिवार की रात दिल का दौरा पड़ने पर अस्पताल ले जाया गया लेकिन उन्हें बचाया नहीं जा सका।

उन्होंने 1990 के दशक में द्वीपीय देश के उत्तरी जिले जाफना की नौ प्रतिशत मुस्लिम अल्पसंख्यक आबादी का संसद में प्रतिनिधित्व किया था।

इलियास का नाम और उनके चुनावी चिन्ह ‘इंजेक्शन सीरिंज’ को रिकॉर्ड 39 उम्मीदवारों के नाम वाले मतपत्र में शीर्ष से चौथे स्थान पर रखा गया था। नवंबर 2019 में हुए राष्ट्रपति चुनाव के मुकाबले इस बार उम्मीदवारों की संख्या चार अधिक है।

निर्वाचन आयोग के अधिकारियों ने कहा कि इलियास की मृत्यु के बावजूद उनका नाम मतपत्र से नहीं हटाया जाएगा।

श्रीलंका में 1994 में हुए राष्ट्रपति चुनाव में तत्कालीन मुख्य विपक्षी प्रतिद्वंद्वी की आत्मघाती बम विस्फोट में मौत हो गई थी जिसके बाद उनकी पत्नी ने चुनाव लड़ा था।

अगले महीने होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में मुख्य मुकाबला निवर्तमान राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे, मुख्य विपक्षी नेता साजिथ प्रेमदासा और मार्क्सवादी जनता विमुक्ति पेरामुना (जेवीपी) के नेता अनुरा कुमारा दिसानायके के बीच है।

सियासी मियार की रीपोर्ट