Friday , September 20 2024

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के वाशिंगटन दौरे में भारत, अमेरिका ने दो अहम समझौतों पर हस्ताक्षर किए…

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के वाशिंगटन दौरे में भारत, अमेरिका ने दो अहम समझौतों पर हस्ताक्षर किए…

वाशिंगटन, 24 अगस्त । रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की वाशिंगटन की आधिकारिक यात्रा के दौरान भारत और अमेरिका ने दो प्रमुख समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं।

सिंह दोनों देशों के बीच व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को और बढ़ावा देने के लिए अमेरिका की यात्रा पर पहुंचे हैं।

बृहस्पतिवार को हस्ताक्षरित ये समझौते सुरक्षा व्यवस्था आपूर्ति (एसओएसए) और संपर्क अधिकारियों की नियुक्ति के संबंध में समझौता ज्ञापन से संबंधित हैं।

रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में इस कार्यक्रम की कुछ तस्वीरें साझा करते हुए कहा, ‘‘रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अमेरिका यात्रा के दौरान वाशिंगटन में दो महत्वपूर्ण दस्तावेजों पर हस्ताक्षर किए गए। दोनों पक्षों के वरिष्ठ रक्षा अधिकारियों ने सुरक्षा व्यवस्था आपूर्ति (एसओएसए) और संपर्क अधिकारियों की नियुक्ति के संबंध में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।’’

सिंह बृहस्पतिवार को अमेरिका की चार दिवसीय यात्रा पर यहां पहुंचे।

अमेरिका के रक्षा विभाग ने एक बयान में कहा कि एसओएसए समझौते के जरिए अमेरिका और भारत, राष्ट्रीय सुरक्षा को बढ़ावा देने वाली वस्तुओं एवं सेवाओं के लिए पारस्परिक प्राथमिकता समर्थन प्रदान करने पर सहमत हैं।

इसके तहत दोनों देश राष्ट्रीय सुरक्षा आवश्यकताओं को पूरा करने के मद्देनजर अप्रत्याशित आपूर्ति श्रृंखला व्यवधानों को हल करने के लिए एक दूसरे से आवश्यक औद्योगिकी संसाधन प्राप्त कर सकेंगे।

एसओएसए पर अमेरिका की ओर से रक्षा विभाग के प्रधान उप सहायक सचिव डॉ. विक रामदास और रक्षा मंत्रालय की ओर से अतिरिक्त सचिव एवं महानिदेशक (अधिग्रहण) समीर कुमार सिन्हा ने हस्ताक्षर किए।

रामदास ने कहा, ‘‘ये समझौते अमेरिका-भारत के बीच प्रमुख रक्षा संबंधों में एक महत्वपूर्ण कड़ी को दर्शाते हैं और यह अमेरिका-भारत रक्षा प्रौद्योगिकी और व्यापार पहल (डीटीटीआई) को मजबूत करने में एक महत्वपूर्ण कारक होगा।’’

सियासी मियार की रीपोर्ट