Friday , September 20 2024

जीत के लिए 205 रन का पीछा करते हुए इंग्लैंड ने 82 रन पर तीन विकेट गंवाये..

जीत के लिए 205 रन का पीछा करते हुए इंग्लैंड ने 82 रन पर तीन विकेट गंवाये..

मैनचेस्टर, 25 अगस्त इंग्लैंड ने तीन मैचों की श्रृंखला के शुरुआती मुकाबले में श्रीलंका के खिलाफ जीत के लिए 205 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए शनिवार को चौथे दिन के खेल के दौरान चाय के विश्राम तक तीन विकेट पर 82 रन बना लिये।

इंग्लैंड को जीत के लिए और 123 रन और चाहिए और चाय के विश्राम के लिए खेल रोके जाते समय पूर्व कप्तान जो रूट (13) और हैरी ब्रूक (6) क्रीज पर मौजूद थे। इंग्लैंड के लिए समस्या यह है कि इस जोड़ी के बाद कोई और विशेषज्ञ बल्लेबाज नहीं बचा है। पहली पारी में शतक बनाने वाले विकेटकीपर जेमी स्मिथ के साथ पुछल्ले बल्लेबाज ही बचे हैं।

बेन डकेट (11), डैन लॉरेंस (34) और कप्तान ओली पोप (6) आउट होने वाले बल्लेबाजों में शामिल है। आक्रामक अंदाज में बल्लेबाजी करने वाले इंग्लैंड का रन रेट भी गिर कर 3.97 प्रति ओवर तक धीमा हो गया था, जिससे मैच का परिणाम अधर में है।

इससे पहले शतकवीर कामिंदु मेंडिस (113) के आउट होने के बाद श्रीलंका की पहली पारी लंच के बाद 326 रन पर सिमट गयी। अनुभवी दिनेश चांदीमल आउट होने वाले अंतिम बल्लेबाज रहे उन्होंने 79 रन का योगदान दिया। श्रीलंका ने आखिरी चार विकेट महज 26 रन के अंदर गंवा दिये।

टीम ने दिन की शुरुआत छह विकेट पर 204 रन से आगे से करते हुए 122 रन और जोड़े।

इंग्लैंड के लिए मैथ्यू पॉट्स और क्रिस वोक्स ने तीन-तीन विकेट लिये।

अपना चौथा टेस्ट मैच खेल रहे कामिंदु मेंडिस की तीसरी शतकीय पारी से श्रीलंका ने पहली पारी में 122 रन से पिछड़ने के बाद शानदार वापसी की।

बारिश के कारण दिन का खेल आधे घंटे की देरी से शुरू हुआ।

मेंडिस ने मार्च में बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला में दो शतक और नाबाद 92 रन बनाए थे। इंग्लैंड के खिलाफ में उन्होंने अपनी लय जारी रखी।

उन्होंने 183 गेंद की पारी के दौरान एक छक्का और 15 चौके लगाये। अंगुली में चोट के कारण शुक्रवार को रिटायर्ड हर्ट होने के बाद वापसी करने वाले चांदीमल ने उनका अच्छा साथ दिया और दोनों ने सातवें विकेट के लिए 117 रन की साझेदारी कर मैच में श्रीलंका की वापसी करवाई।

दिन की शुरुआती सत्र में इंग्लैंड को तेज गेंदबाज मार्क वुड की की खली जो दाहिनी जांघ में चोट लगने के कारण चौथे दिन मैदान पर नहीं उतरे।

वुड की जांघ में शुक्रवार को तीसरे दिन के खेल के दौरान रन-अप लेते समय खिंचाव आ गया था। उन्हें इलाज के लिए मैदान छोड़ना पड़ा।

इंग्लैंड ने शनिवार को खेल शुरू होने से पहले चोट की पुष्टि करते हुए कहा, ‘‘वह आज मैदान पर नहीं लौटेंगे और चोट की गंभीरता का पता करने के लिए मेडिकल टीम जांच करेगी।’’