Friday , September 20 2024

महाराष्ट्र : अंतरराज्यीय गिरोह के पांच सदस्य लूट के मामले में गिरफ्तार..

महाराष्ट्र : अंतरराज्यीय गिरोह के पांच सदस्य लूट के मामले में गिरफ्तार..

पालघर, 28 अगस्त। महाराष्ट्र के पालघर जिले के मानिकपुर में एक ‘कूरियर’ कार्यालय के मालिक से हथियारबंद व्यक्तियों द्वारा 73 हजार रुपये से अधिक की लूट के कुछ दिनों बाद पुलिस ने पांच आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी एक अंतरराज्यीय गिरोह के सदस्य हैं। एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी।

अधिकारी ने बताया कि यह कार्रवाई मीरा भयंदर-वसई विरार पुलिस आयुक्तालय के अंतर्गत मानिकपुर पुलिस के अपराध जांच प्रकोष्ठ ने की है।

मानिकपुर पुलिस थाने के वरिष्ठ निरीक्षक राजू माने ने बताया कि 19 अगस्त को हथियारबंद डकैतों ने एक ‘कूरियर’ कार्यालय में घुसकर, बंदूक और चाकू दिखाकर मालिक से 73,700 रुपये लूट लिए थे।

उन्होंने बताया कि पुलिस ने 100 सीसीटीवी कैमरों के फुटेज की जांच की और तकनीकी तथा खुफिया जानकारी के आधार पर स्थानीय निवासी अजय बलराम मंडल को गिरफ्तार किया, जिससे पूछताछ के बाद अन्य आरोपियों की गिरफ्तारी हुई।

उन्होंने बताया कि आरोपियों की पहचान कर्नाटक के चिकमंगलूर निवासी शंकर गौड़ा, उत्तर प्रदेश निवासी विजय सिंह, नई दिल्ली निवासी मोहम्मद शेख और झारखंड निवासी लालमणि यादव के रूप में हुई है।

माने ने बताया कि आरोपियों पर पहले से ही कर्नाटक, गुजरात और महाराष्ट्र सहित भारत के विभिन्न राज्यों में आपराधिक मामले दर्ज हैं।

उन्होंने बताया कि मानिकपुर की घटना के संबंध में पुलिस ने उनके खिलाफ भारतीय न्याय संहिता (बीएनएस) की धारा 310 (डकैती), 311 (मृत्यु या गंभीर चोट पहुंचाने के इरादे से लूट या डकैती), 309 (डकैती), 351 (2) (आपराधिक धमकी) और अन्य के तहत मामला दर्ज किया है।

माने ने बताया कि जांच के दौरान पुलिस ने एक पिस्तौल, आठ कारतूस, एक कार और अन्य सामग्री बरामद की, जिनकी कुल कीमत 3.14 लाख रुपये है।

सियासी मियार की रेपोर्ट