Friday , September 20 2024

कर्नाटक : बेलगावी के श्री रेणुका येल्लम्मा देवी मंदिर में रिकॉर्ड तोड़ चढ़ावा, 55 दिन में 1.5 करोड़ का दान

कर्नाटक : बेलगावी के श्री रेणुका येल्लम्मा देवी मंदिर में रिकॉर्ड तोड़ चढ़ावा, 55 दिन में 1.5 करोड़ का दान

बेलगावी, 14 सितंबर। बेलगाम जिले के कोकटनूर गांव स्थित श्री रेणुका येल्लम्मा देवी मंदिर में भक्तों ने डेढ़ करोड़ का दान किया। महज 55 दिनों में सोना, चांदी और कैश मिलाकर खजाने में रिकॉर्ड तोड़ चढ़ावा आया।

25 मई से 20 जुलाई (55 दिन) तक येल्लम्मा देवी मंदिर में दर्शन करने वाले भक्तों ने कुल ₹1,48,95,404 की राशि दान की है। इसमें से ₹1.35 करोड़ नकद, ₹11.79 लाख के सोने के आभूषण, ₹1.80 लाख की चांदी दान की गई है। विधायक विश्वास वैद्य रिकॉर्ड तोड़ दान से काफी खुश नजर आ रहे हैं।

आपको बता दें कि श्री रेणुका यल्लम्मा देवी मंदिर कर्नाटक राज्य में स्थित है। जो बेलगाम जिले के अथानी तालुक के कोकटनूर गांव के यलम्मा वाड़ी में स्थित है। इस मंदिर में भगवान परशुराम (भगवान विष्णु के 6वें अवतार) की माता और जमदग्नि की पत्नी श्री रेणुका देवी को पूजा जाता है। यह मंदिर श्री रेणुका देवी के प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है। जो छोटी जगह पर होने के बावजूद भक्तों का तांता लगा रहता है।

वास्तुकला की बात करें तो चालुक्य और राष्ट्रकूट शैलियों में बनाया गया है। नक्काशी में जैन शैली का प्रभाव भी दिखता है। ये मंदिर बेलगाम से लगभग 80 किलोमीटर दूर एक ऊंची पहाड़ी पर स्थित है।

इस मंदिर में हर साल दिसंबर में बहुत बड़ा उत्सव आयोजित होता है। उत्सव में दक्षिण महाराष्ट्र और उत्तरी कर्नाटक से लाखों श्रद्धालु उमड़ते हैं।

मंदिर का निर्माण वर्ष 1514 में रायबाग के बोमप्पा नाइक ने शुरू करवाया था। परिसर में भगवान गणेश, मल्लिकार्जुन, परशुराम, एकनाथ और सिद्धेश्वर की मूर्तियां हैं। यहां धर्मशालाओं और स्वास्थ्य केंद्रों की सुविधाएं भी उपलब्ध है।

सियासी मियार की रीपोर्ट