Friday , September 20 2024

वोस्तोचनी शिखर सम्मेलन को एक साल पूरा, किम जोंग ने की रूसी सचिव सर्गेई शोइगु से मुलाकात…

वोस्तोचनी शिखर सम्मेलन को एक साल पूरा, किम जोंग ने की रूसी सचिव सर्गेई शोइगु से मुलाकात…

सोल, 14 सितंबर उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने वोस्तोचनी शिखर सम्मेलन के एक साल पूरे होने पर राजधानी प्योंगयांग में रूस की सुरक्षा परिषद के प्रमुख से मुलाकात की। इस दौरान उनके बीच द्विपक्षीय संबंधों को और भी मजबूत करने पर जोर दिया।

योनहाप समाचार एजेंसी ने बताया कि यह बैठक रूस के अमूर क्षेत्र के वोस्तोचनी कॉस्मोड्रोम स्पेस सेंटर में पिछले साल हुई थी। इस बैठक में राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और किम जोंग उन के बीच कई मुद्दों पर चर्चा हुई थी। इसकी वर्षगांठ पर किम ने मॉस्को को अपना समर्थन देने का ऐलान किया।

सरकारी मीडिया के अनुसार, शुक्रवार को रूस की सुरक्षा परिषद के सचिव सर्गेई शोइगु और उत्तर कोरिया के नेता किम ने दोनों देशों के बीच रणनीतिक वार्ता को लगातार मजबूत करने पर जोर दिया। इसके अलावा उन्होंने आपसी सुरक्षा हितों की रक्षा के लिए सहयोग को मजबूत करने तथा क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्थिति के मुद्दों पर विचार साझा किए।

बयान में कहा गया कि दोनों पक्षों ने सभी मुद्दों को लेकर सहमति जाहिर की। किम जोंग उन ने इस बात पर भी जोर दिया कि जून में पुतिन के साथ शिखर वार्ता के बाद राजनीति, अर्थव्यवस्था और संस्कृति में उनके द्विपक्षीय संबंध तेजी से विकसित हो रहे हैं।

उन्‍होंने दोनों नेताओं के बीच जून शिखर सम्‍मेलन के दौरान हुई कॉम्प्रिहेंसिव स्ट्रैटेजिक पार्टनरशिप संधि के अनुरूप रूस के साथ सहयोग बढ़ाने का संकल्प लिया, जिसमें आपसी रक्षा क्षेत्र से जुड़े मुद्दे भी शामिल हैं।

रूस की सुरक्षा परिषद ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि सचिव शोइगु ने उत्तर कोरिया के अधिकारियों के साथ द्विपक्षीय और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर भी चर्चा की है।

उत्तर कोरिया के उप विदेश मंत्री ने किम और पुतिन के बीच शिखर सम्मेलन के एक वर्ष पूरे होने पर शुक्रवार को एक बयान भी जारी किया है। बयान में कहा गया कि उत्तर कोरिया अपने रणनीतिक साझेदार रूस के साथ सहयोग करने और स्थायी आधार पर द्विपक्षीय संबंधों को विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध है।

इस बीच अमेरिका ने आरोप लगाया है कि उत्तर कोरिया, रूस को गोला-बारूद और अन्य सैन्य आपूर्ति मुहैया करा रहा है, जिसका इस्तेमाल यूक्रेन पर हमले के लिए किया जाएगा।

सियासी मियार की रीपोर्ट