Friday , September 20 2024

फेड रिजर्व ने ब्याज दर में की उम्मीद से अधिक आधी फीसदी की कटौती…

फेड रिजर्व ने ब्याज दर में की उम्मीद से अधिक आधी फीसदी की कटौती…

वॉशिंगटन, 19 सितंबर। अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व ने ब्याज दर में पिछले चार साल में पहली बार उम्मीद से अधिक 0.5 प्रतिशत की कटौती की है। फेड रिजर्व के अध्यक्ष जेरोम पॉवले ने ओपेन मार्केट कमेटी (एफओएमसी) की बुधवार देर रात समाप्त हुई मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक के बाद संवाददाता सम्मेलन में कहा, “हमने एक अच्छी मजबूत शुरुआत की और मुझे बहुत खुशी है कि हमने ऐसा किया।” उन्होंने अपने बढ़ते विश्वास को ध्यान में रखते हुए कहा कि देश की उच्च मुद्रास्फीति के साथ लड़ाई खत्म हो गई है। इसको ध्यान में रखते हुए फेड ने अपनी नीतिगत दर में 50 आधार अंकों की कटौती की है।
फेड की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि हाल के संकेतकों से पता चलता है कि आर्थिक गतिविधि ठोस गति से बढ़ती रही है। नौकरियों में वृद्धि धीमी हो गई है और बेरोजगारी दर बढ़ी है लेकिन फिर भी यह कम बनी हुई है। मुद्रास्फीति ने समिति के दो प्रतिशत के लक्ष्य की ओर और प्रगति की है लेकिन यह कुछ हद तक ऊंची बनी हुई है। एफओएमसी लंबे समय में दो प्रतिशत की दर से अधिकतम रोजगार और मुद्रास्फीति हासिल करना चाहती है। समिति को इस बात का भरोसा है कि मुद्रास्फीति दो प्रतिशत की ओर स्थायी रूप से बढ़ रही है और उसका मानना है कि रोजगार और मुद्रास्फीति के लक्ष्यों को प्राप्त करने के जोखिम लगभग संतुलन में हैं। आर्थिक दृष्टिकोण अनिश्चित है और समिति अपने दोहरे अधिदेश के दोनों पक्षों के जोखिमों के प्रति चौकस है।
मुद्रास्फीति और जोखिम संतुलन पर प्रगति के मद्देनजर एफओएमसी ने ब्याज दर को 0.5 प्रतिशत घटाकर 4.75 प्रतिशत से पांच प्रतिशत तक करने का निर्णय लिया। ब्याज दर के लिए लक्ष्य सीमा में अतिरिक्त समायोजन पर विचार करते समय समिति आगे जारी होने वाले आंकड़े विकसित दृष्टिकोण और जोखिम संतुलन का सावधानीपूर्वक मूल्यांकन करेगी। समिति ट्रेजरी प्रतिभूतियों और एजेंसी ऋण और एजेंसी बॉन्ड-समर्थित प्रतिभूतियों की अपनी होल्डिंग को कम करना जारी रखेगी। समिति अधिकतम रोजगार का समर्थन करने और मुद्रास्फीति को उसके दो प्रतिशत लक्ष्य पर वापस लाने के लिए दृढ़ता से प्रतिबद्ध है।
एफओएमसी मौद्रिक नीति के उचित रुख का आकलन करने में आर्थिक दृष्टिकोण के लिए आने वाली सूचनाओं के निहितार्थों की निगरानी करना जारी रखेगी। यदि जोखिम उत्पन्न होते हैं जो समिति के लक्ष्यों की प्राप्ति में बाधा डाल सकते हैं तो समिति मौद्रिक नीति के रुख को उचित रूप से समायोजित करने के लिए तैयार रहेगी। समिति के आकलन में श्रम बाजार की स्थितियों, मुद्रास्फीति के दबावों और मुद्रास्फीति की अपेक्षाओं और वित्तीय एवं अंतर्राष्ट्रीय विकासों पर रीडिंग सहित सूचनाओं की एक विस्तृत श्रृंखला को ध्यान में रखा जाएगा।

सियासी मियार की रीपोर्ट