Sunday , September 22 2024

हिजबुल्लाह ने इज़रायल में सैन्य हवाईअड्डे पर हमला किया…

हिजबुल्लाह ने इज़रायल में सैन्य हवाईअड्डे पर हमला किया…

यरूशलम, 22 सितंबर। लेबनानी आंदोलन हिजबुल्लाह ने उत्तरी इज़रायल में रमत डेविड हवाईअड्डे पर हमला किया है। यह हमला अक्टूबर 2023 में संघर्ष के बढ़ने और इस दिशा में मिसाइलों के पहले प्रक्षेपण के बाद से इज़रायल में हिजबुल्लाह आंदोलन द्वारा किया गया हमला सबसे दूर का लक्ष्य है। अल जज़ीरा ने यह जानकारी दी है।

हिजबुल्लाह के बयान में कहा गया है कि यह लेबनान के विभिन्न क्षेत्रों और इलाकों पर हमलों और नागरिकों की मौत का जवाब था। उल्लेखनीय है कि गत 17 और 18 सितंबर को लेबनान के विभिन्न क्षेत्रों में पेजर और रेडियो सहित संचार उपकरण फट गए थे। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार इस घटना में 37 लोग मारे गए और 3,000 से अधिक घायल हो गए। पीड़ितों में लेबनान में ईरानी राजदूत मोजतबा अमानी भी शामिल थे। अभी तक यह पता नहीं चल पाया है कि हजारों उपकरणों के एक साथ विस्फोट का कारण क्या था।

हिजबुल्लाह, लेबनानी सरकार और ईरान ने इस घटना के लिए इज़रायल को जिम्मेदार ठहराया है। इज़रायली अधिकारियों ने न तो अपनी संलिप्तता की पुष्टि की है और न ही इससे इनकार किया है। रूसी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया ज़खारोवा ने लेबनान में जो कुछ हुआ उसे आतंकवाद का एक भयानक कृत्य और एक बड़े संघर्ष को भड़काने का प्रयास बताया।

सियासी मियार की रीपोर्ट