Friday , September 20 2024

फेस वॉश करते हुए ना करें ये गलतियां…

फेस वॉश करते हुए ना करें ये गलतियां…

अगर आप बिना सोचे-समझे लापरवाही के साथ जब तब अपना चेहरा धोते हैं तो इन बातों का रखें ध्यान। ज्यादा चेहरा धोने से भी आपकी स्किन जल्दी एज करेगी। दिनभर में दो बार से ज्यादा चेहरा ना धोएं। हां! अगर वर्कआउट करते हैं तो पोस्ट-वर्कआउट एक बार धोना ठीक है।

साबुन हटा दें। यह आपकी स्किन के नैचरल ऑइल खींच लेता है और इरिटेशन भी पैदा करता है। अगर स्किन सेंसिटिव है तो नॉन-सोप क्लेंजर यूज करें। ऐसे क्लेंजर चुनें जिनमें ग्रीन-टी जैसे इंग्रेडिएंट्स हों जिससे आपकी स्किन सॉफ्ट और स्मूद बनी रहेगी। अगर आपकी स्किन ऑइली है तो सैलिसैलिक एसिड वाला फेस वॉश यूज करें।

एक्सफोलीएटर यूज करने से आपकी स्किन का टेक्स्चर और टोन सुधरता है। जैसे-जैसे उम्र ढलती जाती है हमारे स्किन के वो एन्जाइम्स जो नैचरल एक्सफोलीएटर होते हैं, वो कम होते जाते हैं। इसलिए कॉम्प्लेक्शन रफ और डल हो जाता है। रात में सोने से पहले एक्सफोलिएट करें। उस वक्त स्किन रिन्युअल मोड में होती है और नए स्किन सेल्स बनाती है। ध्यान रखें कि हफ्ते में दो बार से ज्यादा एक्सफोलिएट नहीं करें।

मेकअप लगाने के बाद रात में देर हो जाने पर बिना चेहरा धोए नहीं सोना चाहिए। इससे आपका कॉम्प्लेक्शन हमेशा के लिए बिगड़ सकता है। मेकअप पोर्स पूरी तरह से बंद कर देता है। आंखों का मेकअप उतारना भी बेहद जरूरी है वरना इन्फेक्शन का रिस्क रहता है।

सर्दियों में इस बात का ज्यादा ख्याल रखें क्योंकि तब स्किन सबसे ज्यादा ड्राय होती है। गर्म पानी आपकी स्किन और ज्यादा ड्राय कर देता है। चेहरा सिंक में धोएं शॉवर में नहीं। ऐसे में आप गुनगुना या ठंडा पानी यूज कर सकते हैं। मेकअप हटाने के लिए या जब आप जल्दी में हों तो क्विक क्लेंजिंग के लिए फेशियल वाइप्स अच्छे हैं, लेकिन इन्हें अपने रेग्युलर क्लेंजर की जगह यूज नहीं करें। पोर्स की अंदर तक सफाई के लिए घर पर स्क्रब

सियासी मीयर की रिपोर्ट