Friday , September 20 2024

ईस्ट बंगाल ने चखा जीत का स्वाद, गोवा को हराया…

ईस्ट बंगाल ने चखा जीत का स्वाद, गोवा को हराया…

गोवा, 20 जनवरी। एफसी गोवा को दो गलतियां भारी पड़ गई और इस कारण ईस्ट बंगाल को हीरो इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) 2021-22 में लम्बे इंतजार के बाद जीत का स्वाद चखने का अवसर मिल गया। फॉरवर्ड महेश नौरेम सिंह के दो गोल की मदद से रेड एंड गोल्ड ब्रिगेड ने बुधवार को बैम्बोलिन स्थित जीएमसी एथलेटिक स्टेडियम में खेले गए लीग मुकाबले में एफसी गोवा को 2-1 से हरा दिया। दो गोल करने के लिए महेश को हीरो ऑफ द मैच अवार्ड से नवाजा गया।

ईस्ट बंगाल के लिए नए कोच मारिओ रिवेरा का मैदान पर उतरना भाग्यशाली रहा, क्योंकि उसने कुल 15 मैचों (पिछले सीजन में चार और इस सत्र में 11 मुकाबले) के लम्बे इंतजार के बाद जीत हासिल की। हीरो आईएसएल 21-22 में अपनी पहली जीत से ईस्ट बंगाल दस टीमों की अंक तालिका के तल से एक स्थान ऊपर आ गई है। उसके 12 मैचों में एक जीत और छह ड्रा से नौ अंक हो गए हैं। वहीं, पांचवीं हार के बाद गोवा एक स्थान लुढ़ककर नौवें स्थान पर आ गई है। भारतीय कोच डेरिक परेरा की टीम के 12 मैचों में तीन जीत और चार ड्रा से 13 अंक हैं।

मैच का पहला गोल नौवें मिनट में आया, जब महेश ने गोवा की डिफेंसिव गलती का फायदा उठाते हुए ईस्ट बंगाल को 1-0 से आगे कर दिया। दरअसल, गोवा के कप्तान एडु बेडिया ने हाफ लाइन पर अल्बेर्टो नोगुएरा को फॉरवर्ड पास खेलाया लेकिन मिडफील्डर ने अपने कप्तान को गलत बैक पास दे दिया। इस बैक पास को समझने में स्पेनिश सेंट्रल मिडफील्डर गलती कर गया और महेश चालाकी के साथ बेडिया के आगे से गेंद पर कब्जा करने में सफल रहे। ईस्ट बंगाल का यह फॉरवर्ड गेंद लेकर तेजी से बॉक्स के अंदर घुसा और महेश ने वन-टू-वन की स्थित में गोवा के गोलकीपर धीरज मोइरंगथेम को अपने शानदार लेफ्ट फुटर शॉट से मात देते हुए गोल कर दिया।

37वें मिनट में अल्बेर्टो नोगुएरा ने बेहतरीन गोल करके गोवा को 1-1 की बराबरी पर ला दिया। जोर्गे ओर्टिज ने बाएं फ्लैंक से बॉक्स के अंदर थ्रू पास डाला, जिसे बॉक्स के अंदर जाने से रोकने के लिए ईस्ट बंगाल के डिफेंडर आदिल खान ने स्लाइड जरूर किया लेकिन गेंद नोगुएरा के पास पहुंच गई और स्पेनिश मिडफील्डर ने पहले ही टच पर लेफ्ट फुटर शॉट लगाकर गेंद को दूसरे पोस्ट के अंदर डाल दिया। ईस्ट बंगाल के गोलकीपर अरिंदम भट्टाचार्य केवल गेंद को गोलजाल में उलझते हुए देखने के सिवाय कुछ नहीं कर सके। 42वें मिनट में महेश ने अपना और टीम का दूसरा गोल करके रेड एंड गोल्ड ब्रिगेड को फिर से 2-1 से आगे कर दिया। इस बार भी ईस्ट बंगाल के फॉरवर्ड ने गोवा की डिफेंसिव गलती का फायदा उठाया। गोवा के डिफेंडर अनवर अली ने गोललाइन के करीब से एक गलत दिशा की तरफ पास दे बैठे। बॉक्स अंदर मौजूद महेश ने गेंद को बीच में रोककर फिर से करारा लेफ्ट फुटर शॉट लगाया और गेंद क्रॉस बार से लगकर नीचे गोललाइन पार करके बाहर ही ओर आ गई, जिसे रैफरी आदित्य पुर्कायस्थ ने लाइन्समैन से इशारा मिलते ही गोल करार दिया।

इस तरह ईस्ट बंगाल ने हिसाब चुकता किया। क्योंकि इस सीजन में जब दोनों टीमें पिछली बार एक-दूसरे खेली थीं, तब एफसी गोवा ने एक हाई-स्कोरिंग मैच में अपने प्रतिद्वंद्वियों को 4-3 से हराया था।

सियासी मियार की रिपोर्ट