Friday , September 20 2024

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने बेहतरीन काम करने वाले मंत्रालयों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया..

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने बेहतरीन काम करने वाले मंत्रालयों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया..

इस्लामाबाद, 11 फरवरी । पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले शीर्ष 10 संघीय मंत्रालयों और विभागों को बृहस्पतिवार को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। ऐसा पहली बार है जब मंत्रालयों और विभागों को प्रशास्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया है।

इस्लामाबाद में एक सामरोह में यह प्रमाणपत्र दिए गए, जो पिछले साल प्रधानमंत्री कार्यालय के साथ प्रत्येक मंत्रालय द्वारा हस्ताक्षरित ‘द परफॉर्मेंस एग्रीमेंट’ के आधार पर दिए गए।

प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा निर्धारित मानदंडों के आधार पर, संचार मंत्रालय को पहला स्थान मिला। इसके बाद योजना मंत्रालय और गरीबी उन्मूलन विभाग क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे। संबंधित मंत्रालयों और विभागों का नेतृत्व करने वाले मंत्रियों को प्रमाण पत्र प्राप्त दिए गए।

खान ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि यह मंत्रियों के लिए निर्धारित लक्ष्य को पूरा करके अपनी योग्यता साबित करने का एक बड़ा अवसर था। उन्होंने कहा, ‘‘ हमारे मंत्रालयों को इससे कड़ी मेहनत करने की प्रेरणा मिलेगी …’’

खान ने कहा कि शीर्ष प्रदर्शन करने वाले मंत्रालयों के कर्मचारियों को ‘बोनस’ दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि मंत्रालयों द्वारा 1,090 लक्ष्य निर्धारित किए गए थे, जिनमें से 424 को इस वर्ष पूरा किया जाएगा, जिसमें से शासन से संबंधित 207 और बुनियादी ढांचे से संबंधित 100 लक्ष्य हैं।

इस बीच, विपक्षी दलों ने इस कदम की आलोचना करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री ने अपने अधिकतर मंत्रियों और सलाहकारों पर अविश्वास दिखाया है।

‘पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी’ (पीपीपी) के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी ने कहा कि खान ने अपने पसंदीदा मंत्रियों को सम्मानित किया और संघीय कैबिनेट के बाकी सदस्यों पर ‘‘अविश्वास’’ व्यक्त किया।

पीपीपी के उपाध्यक्ष शेरी रहमान ने एक बयान में कहा, ‘‘ सरकार का तीन साल का प्रदर्शन कुप्रबंधन, भ्रष्टाचार और विफलताओं से भरा रहा है। हर मंत्रालय में संकट की स्थिति है।’’

विश्लेषक नासिर बेग ने न्यूज चैनल ‘हम’ से कहा कि खान को बाकी मंत्रियों को ‘‘खराब प्रदर्शन’’ के प्रमाण पत्र भी देने चाहिए थे।

सियासी मियार की रिपोर्ट