Friday , September 20 2024

शीतकालीन ओलंपिक के सफल आयोजन के लिए परिवारों से दूर रह रहे हैं चीनी कर्मचारी.

शीतकालीन ओलंपिक के सफल आयोजन के लिए परिवारों से दूर रह रहे हैं चीनी कर्मचारी...

बीजिंग, 14 फरवरी । चीन में शीतकालीन ओलंपिक के आयोजन को सफल बनाने के लिए कर्मचारी अपने परिवारों से दूर रह रहे हैं और 50,000 से भी ज्यादा कर्मी ग्रेट वॉल जैसी बाड़बंदी के अंदर हैं ताकि कोरोना वायरस संक्रमण न फैल सके।

ओलंपिक खेलों में भाग ले रहे खिलाड़ियों का ख्याल रखने के लिए उनके चीनी मेजबान अपने पारिवारों से दूर रह रहे हैं। चीन में ओलंपिक खेलों की शुरुआत ऐसे वक्त में हुई है जब देश चंद्र नववर्ष की छुट्टियां मना रहा है।

चीन के प्राधिकारियों ने संक्रमण रोधी कई कदम उठाते हुए ऊंची दीवारें बनायी हैं, पुलिस गश्त करती है, ढेरों सुरक्षा कैमरा लगाए गए हैं, अनिवार्य दैनिक जांच और कीटनाशकों का अनगिनत बार छिड़काव जैसी व्यवस्थाएं की गई हैं। शीतकालीन ओलंपिक खेल स्थल को चीन के बाकी हिस्से से बिल्कुल अलग कर दिया गया है।

कैथी चेन भी ओलंपिक कर्मचारियों में से एक हैं। उन्होंने नववर्ष पर अपने पति इसाक और दो बेटियों छह साल की कियारा और 18 महीने की सिया के साथ वीडियो कॉल पर बात की। अगले रविवार को समापन समारोह के साथ ओलंपिक खेल खत्म हो जाएंगे। इसके बाद वह एक या दो सप्ताह के लिए बीजिंग में पृथक वास में रहेंगी और फिर दो महीने बाद उन्हें अपने परिवार से मिलने का मौका मिलेगा।

चेन ने कहा, ‘‘मैं एक और दिन इंतजार नहीं कर सकती। मैं अपनी छोटी बच्ची को सबसे ज्यादा याद करती हूं।’’

राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने ओलंपिक खेलों के शुरू होने से एक महीने पहले चार जनवरी से सुरक्षा कवच यानी ‘‘बबल’’ बनाने की घोषणा कर दी थी, जिसके चलते कर्मचारियों को अपने परिवारों से दूर सुरक्षा घेरे के अंदर रहना पड़ रहा है।

सियासी मीयार की रिपोर्ट