Friday , September 20 2024

राजस्थान में माउंट से सर्द रहा हनुमानगढ़, दिन हो रहे गर्म-रात में सर्दी के तेवर तेज

राजस्थान में माउंट से सर्द रहा हनुमानगढ़, दिन हो रहे गर्म-रात में सर्दी के तेवर तेज

जयपुर, 16 फरवरी राजस्थान में गुरुवार से फाल्गुन का महीना लग रहा है, लेकिन रात के समय सर्दी के तेवर अभी भी तेज बने हुए हैं। दिन में अब ठंड से राहत मिलने लगी है। राजधानी जयपुर में आसमान साफ है, लेकिन सर्द हवा का दौर बीच-बीच में जारी है। अभी दिन में धूप और रात के समय सर्दी का अहसास हो रहा है।

हनुमानगढ़ में मंगलवार की रात न्यूनतम तापमान दो डिग्री सेल्सियस रहा, जो पर्वतीय पर्यटन स्थल माउंट आबू से भी ज्यादा ठंडा रहा। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार इस उतार-चढ़ाव का कारण उत्तर भारत से चल रही सर्द हवा है। इसके असर से हनुमानगढ़ के अलावा प्रदेश के अन्य शहरों में भी बीती रात न्यूनतम तापमान में गिरावट हुई है। जयपुर मौसम केन्द्र से जारी रिपोर्ट के अनुसार बीती रात राज्य के पन्द्रह शहरों में न्यूनतम तापमान दस डिग्री सेल्सियस से भी नीचे रहा। बाड़मेर, कोटा, सीकर, जोधपुर, डूंगरपुर समेत कई शहरों के न्यूनतम तापमान में एक से दो डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट हुई। माउंट आबू में न्यूनतम तापमान 5.2 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि हनुमानगढ़ में पारा 2.1 डिग्री सेल्सियस रहा। जयपुर समेत प्रदेश के अन्य शहरों में बुधवार को मौसम पूरी तरह साफ रहा। सुबह से अच्छी धूप निकली है।

जहां रात में सर्दी के तेवर तेज है, वहीं दिन धीरे-धीरे गर्म होने लगा है। बाड़मेर, जालोर, सिरोही, बीकानेर, फलौदी और पाली में भी मंगलवार दिन का अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में मौसम फिर से बदलने की संभावना है। अठारह फरवरी से नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। इससे श्रीगंगानगर, सीकर, चूरू, भरतपुर, अलवर, दौसा, भीलवाड़ा, कोटा, जयपुर, चित्तौड़गढ़, सवाई माधोपुर सरीखे जिले प्रभावित हो सकते है।

पिछले चौबीस घंटों के दौरान अजमेर में 12.8, भीलवाड़ा में 8.1, वनस्थली में 9.4, अलवर में 8.8, जयपुर में 12.6, पिलानी में 9.5, सीकर में 9.5, कोटा में 10.9, सवाई माधोपुर में 8.6, बूंदी में 9.4, चित्तौड़गढ़ में 8.5, डबोक में 9.8, बाड़मेर में 15.1, पाली में 13.4, जैसलमेर में 12, जोधपुर में 13.5, फलौदी में 14.4, बीकानेर में 12.3, चूरू में 9.9, श्रीगंगानगर में 9.9, धौलपुर में 9, नागौर में 10.8, टोंक में 12.2, बारां में 8.2, डूंगरपुर में 12.8, हनुमानगढ़ में 2.1, जालोर में 10, सिरोही में 14.9, फतेहपुर में 11.7, करौली में 6.4 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान मापा गया।

सियासी मीयार की रिपोर्ट