Friday , September 20 2024

पिछले 7 वर्षो में एवीजीसी क्षेत्र में जबरदस्त वृद्धि देखी गई..

पिछले 7 वर्षो में एवीजीसी क्षेत्र में जबरदस्त वृद्धि देखी गई..

नई दिल्ली, 22 फरवरी। एनिमेशन, विजुअल इफेक्ट्स, गेमिंग और कॉमिक (एवीजीसी) सेक्टर ने पिछले सात वर्षों में जबरदस्त विकास देखा है और उचित प्रोत्साहन के साथ यह जल्द ही एक विश्व नेता बन सकता है। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय में सचिव अपूर्व चंद्रा ने सोमवार को यह जानकारी दी। चंद्रा शिक्षा क्षेत्र से संबंधित केंद्रीय बजट 2022 के कार्यान्वयन पर एक वेबिनार के दौरान एवीजीसी में उद्योग-कौशल संबंध को मजबूत करना विषय पर ब्रेकआउट सत्र में बोल रहे थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिक्षा और कौशल क्षेत्रों पर केंद्रीय बजट 2022 के सकारात्मक प्रभाव पर वेबिनार को संबोधित किया।

चंद्रा ने कहा, बजट भाषण में एवीजीसी टास्क फोर्स की घोषणा एक महत्वपूर्ण घटना है जो एवीजीसी क्षेत्र के महत्व और देश में रोजगार पैदा करने में इसकी भूमिका को पहचानती है। चंद्रा ने आगे कहा कि यह क्षेत्र कुशल जनशक्ति को एक अवसर प्रदान कर सकता है और पूरे मीडिया और मनोरंजन उद्योग की रीढ़ बन सकता है और भारत इस क्षेत्र में दुनिया की सामग्री निर्माण का कारखाना बन सकता है। उन्होंने रेखांकित किया कि मंत्रालय टास्क फोर्स का गठन करते समय इस सत्र के इनपुट को शर्तों में शामिल करेगा। चंद्रा ने कहा, पिछले सात वर्षों में इस क्षेत्र में जबरदस्त वृद्धि देखी गई है, और उचित प्रोत्साहन के साथ यह जल्द ही एक विश्व नेता बन सकता है। गेमिंग के सामग्री निर्माण के लिए उच्च कौशल की आवश्यकता होती है और हम टास्क फोर्स के माध्यम से उस पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं।

कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव, अतुल तिवारी ने कहा, एवीजीसी क्षेत्र, जिसे लंबे समय से कम पहचाना गया है, अब न केवल पहचाना जा रहा है, बल्कि तेज गति से बढ़ रहा है। अब यह क्षेत्र है बौद्धिक पूंजी और शिक्षा की जरूरत है।

सियासी मियार की रिपोर्ट