Saturday , September 21 2024

टीम की सफलता में योगदान देना हमेशा एक अच्छा अहसास होता है : जसप्रीत बुमराह…

टीम की सफलता में योगदान देना हमेशा एक अच्छा अहसास होता है : जसप्रीत बुमराह….

बेंगलुरु, 14 मार्च। भारत में खेलते हुए टेस्ट में अपना पहला पांच विकेट हासिल करने के बाद भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने कहा कि यह उपलब्धि हासिल करने के साथ टीम की सफलता में योगदान देना एक सुखद अहसास है।

बुमराह के पांच विकेटों की बदौलत भारत ने रविवार को यहां एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में चल रहे दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन श्रीलंका को 109 रनो पर समेट दिया। भारत ने श्रीलंका को 447 रनों का विशाल लक्ष्य दिया है और मेहमान टीम दूसरे दिन का खेल खत्म होने पर 1 विकेट के नुकसान पर 28 रन बनाकर संघर्ष कर रही है। श्रीलंका को जीत के लिए 419 और रनों की जरूरत है और 9 विकेट हाथ में हैं।

बुमराह ने एक वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा, “यह अच्छा लगता है… जब आप तीनों प्रारूप खेलते हैं, तो आपको अपने शरीर की देखभाल करनी होती है और आप कभी-कभी घरेलू टेस्ट से चूक जाते हैं। यह एक अवसर था और टीम की सफलता में योगदान देना हमेशा एक अच्छा अहसास होता है।” बेंगलुरू की पिच पर खेलने की कठिन परिस्थितियों के बारे में बोलते हुए, बुमराह ने कहा कि खिलाड़ियों को अपने रास्ते में आने वाली हर नई चुनौती के लिए तैयार रहना चाहिए।

बुमराह ने कहा, “आप हमेशा अलग-अलग परिस्थितियों में खेलते हैं, हर विकेट एक जैसा नहीं होगा। अगर गेंदबाजों को कुछ मदद मिलती है, और उसके बाद आप इस तरह के विकेट पर रन बनाते हैं तो यह आपको बहुत आत्मविश्वास देता है।” उन्होंने कहा, “हर कोई एक रास्ता खोज रहा है और योगदान करने के लिए उत्सुक है क्योंकि वे जानते हैं कि अगर वे कठिन विकेट पर अच्छे रन बनाते हैं, तो इससे उन्हें बहुत आत्मविश्वास मिलेगा। आपको हर जगह फ्लैट विकेट नहीं मिलेंगे, इसलिए जब भी यह एक चुनौती हो, आप हमेशा उस चुनौती का इंतजार कर रहे हैं। कोई भी विकेट के बारे में शिकायत नहीं कर रहा है।”

दूसरे दिन, विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत ने भारत के पूर्व कप्तान कपिल देव को पीछे छोड़ते हुए सबसे लंबे प्रारूप में सबसे तेज अर्धशतक लगाया। बुमराह ने कहा, “हर कोई एक ही तरीके से नहीं खेल सकता है। प्रत्येक व्यक्ति की एक अलग गेम योजना होती है, पंत ने अपनी ताकत का समर्थन किया है। टीम में प्रत्येक खिलाड़ी एक ही गति से नहीं खेलेंगे, हम इसे समझते हैं। पंत की हमला करने की योजना रहती है, जो हमारे लिए सकारात्मक संकेत है।” बता दें कि टेस्ट सीरीज 2-0 से क्लीन स्वीप करने के लिए भारतीय गेंदबाजों को तीन दिनों में 9 और विकेट लेने की जरूरत है।

सियासी मीयार की रिपोर्ट